मुंबई. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 15वें सीजन का 41वां मुकाबला में दिल्ली कैपिटल्स की टीम और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम के बीच होने वाला है. दोनों टीमों की टक्कर का इंतजार हर किसी को है क्योंकि रिषभ पंत और श्रेयस अय्यर कभी दोनों एक ही टीम का हिस्सा थे. इस सीजन में ये टीमें दूसरी बार एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी. पहले मैच में दिल्ली ने कोलकाता को 44 रनों से करारी शिकस्त दी थी. इस मैच में केकेआर अपनी पहली हार का बदला लेने मैदान पर उतरेगी.

ओपनिंग जोड़ी धमाकेदार

दिल्ली की टीम के लिए अब तक डेविड वार्नर और पृथ्वी शा की जोड़ी ने धमाकेदार ओपनिंग की है. दोनों ही बल्लेबाज ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे हैं और लगातार टीम को अच्छी शुरुआत दिला रहे हैं. वार्नर अब तक तीन लगातार फिफ्टी जड़ चुके हैं जबकि पृथ्वी ने दो अर्धशतक जमाया है. इस सीजन में इन्हीं दो बल्लेबाजों ने टीम की तरफ से हाफ सेंचुरी लगाई है.

दिल्ली कैपिटल्स के लिहाज से बात करें तो राजस्थान के खिलाफ कप्तान ऋषभ पंत के रवैये की क्रिकेट जगत में तीखी आलोचना हुई. उन्होंने जिस तरीके से नो बॉल वाले विवाद पर अपने दोनों बल्लेबाजों को वापस पवेलियन की ओर लौटने का इशारा किया, उसे खास पसंद नहीं किया जा रहा. ऐसे में आज ऋषभ एक बड़ी जीत के साथ आलोचकों का मुंह बंद करने का भरसक प्रयास करेंगे.

इसे भी पढ़ें – Afsana Khan का नया गाना Bechari रिलीज, Karan के पापों की सजा काट रही Divya Aggarwal …

चोटिल हैं एरोन फिंच और पैट कमिंस

एरोन फिंच और पैट कमिंस पिछले मुकाबले में चोटिल (निगल इंजरी) होने की वजह से नहीं खेले थे. केकेआर के लिए ओपनिंग सैम बिलिंग्स के साथ सुनील नरेन ने की थी, मगर यह दोनों बल्लेबाज छाप छोड़ने में नाकामयाब रहे थे. ऐसे में अगर फिंच फिट हैं तो दिल्ली के खिलाफ कोलकाता उन्हें मौका दे सकती है और साथ ही वेंकटेश अय्यर को ऊपर खिला सकती है. वहीं साउदी ने पिछले मुकाबले में अच्छी गेंदबाजी की थी तो कमिंस की वापसी थोड़ी मुश्किल हैं.

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए यह सीजन मिलाजुला रहा है. जिस पैट कमिंस ने उन्हें सीजन का सबसे तेज अर्धशतक जड़कर मुकाबला जिताया, उन्हें भी टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. बड़ी संख्या में खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन से बाहर करने का मतलब है कि कोलकाता अभी भी अपना बेस्ट 11 नहीं ढूंढ सकी है.

अगर टीम में खिलाड़ियों को अपनी जगह के प्रति संशय रहेगा तो स्वाभाविक तौर पर इसका असर उनके प्रदर्शन पर पड़ेगा. कोच मैकुलम और कप्तान श्रेयस के बीच आ रही विवादों की खबरें भी टीम के हक में नहीं हैं. अगर टीम को मुकाबले जीतने हैं तो सभी खिलाड़ियों को एक यूनिट के तौर पर परफॉर्म करना होगा.

इसे भी पढ़ें – किच्चा सुदीप ‘मक्खी’ के बयान पर भड़के अजय देवगन, ट्वीट कर दिया यूं जवाब, साउथ के खलनायक को मांगनी पड़ गई माफी

क्या कहते हैं आंकड़े

आईपीएल के 15 साल के इतिहास में दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच कुल 30 बार आमना-सामना हुआ है. जिसमें से 13 मुकाबले दिल्ली कैपिटल्स ने तो 16 मैच कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीते हैं. दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला बेनतीजा भी रहा. पिछले 5 मैच में दिल्ली कैपिटल्स और केकेआर के रिकॉर्ड्स देखे जाए तो दिल्ली ने तीन बार और केकेआर ने दो बार जीत दर्ज की है.

बता दें कि दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2022 की पॉइट्स टेबल में सातवें स्थान पर है, जिसने अपने सात मैचों में से तीन जीते और चार हारे हैं. वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम फिलहाल अंक तालिका में आठवें स्थान पर है. कोलकाता ने भी इस सीजन में आठ मैच खेले हैं, जिसमें उसने भी तीन गेम जीते हैं. केकेआर ने अपना आखिरी मैच गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेला था, जहां उसे 8 रन से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, डीसी अपने आखिरी गेम में राजस्थान रॉयल्स से 15 रन से हार गए थे. इसमें कप्तान ऋषभ पंत की नो-बॉल कंट्रोवर्सी चर्चा में रही थी.

DC के संभावित प्लेइंग 11 – ऋषभ पंत (कप्तान), डेविड वॉर्नर, पृथ्वी शॉ, सरफराज खान, रोवमन पॉवेल, ललित यादव, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, खलील अहमद, मुस्ताफिज़ुर रहमान.

KKR के संभावित प्लेइंग 11 – श्रेयस अय्यर (कप्तान), सैम बिलिंग्स, नितीश राणा, वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नारेन, वरुण चक्रवर्ती, शिवम मावी, उमेश यादव, टिम साउदी.