मुंबई. बॉलीवुड के मशहूर दिवंगत एक्टर Irrfan Khan को गुजरे आज 2 साल हो गए हैं. आज उनकी दूसरी डेथ एनिवर्सरी हैं. Irrfan Khan ने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड फिल्मों तक अपने बेहतरीन अभिनय की छाप छोड़ी है. उन्होंने केवल 54 साल की उम्र में दुनिया से अलवीदा कह दिया. उनका पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान था. Irrfan Khan की एक्टिंग के की फैंस हैं.

बता दें कि Irrfan Khan का जन्म 7 जनवरी 1967 को जयपुर के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. कहते हैं मुस्लिम परिवार के होने के बावजूद Irrfan Khan बचपन से ही शाकाहारी थे. उनके परिवार वाले उन्हें हमेशा यह कहकर चिढ़ाते थे कि मुस्लिम परिवार में ब्राह्मण लड़का पैदा हो गया है. साल 2018 में Irrfan Khan को न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर का पता चला था. जिसके लिए वो लंदन गए थे, जहां करीब दो साल तक उनका इलाज चला था. इसके बाद उनकी तबीयत में सुधार होने के बाद वह भारत वापस आ गए थे, लेकिन किसे पता था कि एक्टर इतनी जल्दी सब छोड़कर चले जाएंगे.

इसे भी पढ़ें – दूसरी बार दुल्हन बन सकती हैं Karisma Kapoor ! चुप्पी तोड़ कही ये बात …

एक्टर Irrfan Khan की पर्सनल लाइफ की बात करें तो वो अपनी पत्नी Sutapa Sikdar से बेहद प्यार करते थे और उनके लिए जीना चाहते थे. इस बारे में खुद एक्टर ने कहा था. फिल्म अंग्रेजी मीडियम के रिलीज के दौरान एक इंटरव्यू में इरफान ने कहा था कि वो अपनी वाइफ सुतपा के लिए जीना चाहते हैं. उन्होंने कहा था- ”मैं सुतापा के बारे में क्या कहूं. वो मेरे साथ 24 घंटे थी. वह मेरी देखभाल करती रहती थी. अगर मुझे जीने का मौका मिले तो मैं उनके लिए जीना चाहता हूं. वह मेरे लिए जीने का कारण है. ट्रीटमेंट रोलर कोस्टर राइड था. जो खुश और यादगार लम्हों से भरी हुई थी. अनिश्चिचता के कारण अच्छे पलों को याद रखा. हम थोड़ा रोए और बहुत सारा हंसे. हम एक विशाल विशाल शरीर बन गए थे.

बता दें कि Irrfan Khan ने सुतापा सिकदर से 23 फरवरी 1995 को शादी की थी. इरफान के संघर्ष के दिनों में सुतापा हमेशा उनके साथ खड़ी रहीं. ये वही सुतपा हैं, जिन्होंने सुपारी और शब्द जैसी फिल्में लिखी हैं. इरफान ने जब सुतापा से शादी का फैसला किया तो वे उनके लिए धर्म बदलने के लिए भी तैयार हो गए थे, लेकिन सुतापा के घरवाले दोनों की शादी के लिए तैयार हो गए, जिसके बाद इरफान को धर्म बदलने की जरूरत नहीं पड़ी.

इसे भी पढ़ें – इस दिन आएगा महेश बाबू की ‘सरकारू वारी पाटा’ का ट्रेलर, जानिए की होगी फिल्म रिलीज…

इरफान खान ने अपने तीन दशक लंबे एक्टिंग करियर में कई सीरियल्स और कई फिल्मों में काम किया. एक्टर ने अपने करियर की शुरूआत टेलीविजन सीरियल्‍स से हुई थी. अपने शुरूआती दिनों में वे चाणक्‍य, भारत एक खोज, चंद्रकांता जैसे धारावाहिकों में दिखाई दिए थे. उनके फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म ‘सलाम बाम्‍बे’ से एक छोटे से रोल के साथ हुई.

इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में छोटे बड़े रोल किए लेकिन असली पहचान उन्‍हें ‘मकबूल’, ‘रोग’, ‘लाइफ इन अ मेट्रो’, ‘स्‍लमडॉग मिलेनियर’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘द लंचबाक्‍स’ जैसी फिल्‍मों से मिली. Irrfan Khan को 2011 में भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित किया. उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड भी मिला.