भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शुक्रवार को 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने रिजल्ट जारी किया। इस साल भी टॉप टेन में बेटियों का दबदवा रहा। कक्षा 10वीं में छतरपुर की नैंसी दुबे और सतना की सुचिता पांडे ने संयुक्त रूप से टॉप किया है। वहीं 12वीं के अलग-अलग विषयों में 9 टॉपर्स भी लड़कियां हैं। बता दें कि इस साल 18 लाख से अधिक छात्र-छात्रों ने परीक्षा दी थी। 10वीं का रिजल्ट 59.54 प्रतिशत रहा। जबकि 12वीं में 72.72 फीसदी स्टूडेंट पास हुए हैं।

कक्षा 12वींं के टॉपर

12वीं में कला समूह में सागर की इशिता दुबे ने टॉप किया। साइन्स में श्योपुर की प्रगति मित्तल ने 500 में से 494 नंबर लाकर प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया है। प्रगति मित्तल का शुरू से ही IAS बनने का सपना है। प्रगति मित्तल ने बताया कि,उसके पापा राजेन्द्र मित्तल ने उन्हें अच्छा सपोर्ट किया है। वहीं कॉमर्स ग्रुप में मुरैना की खुशबू शिवहरे ने टॉप किया। जीव विज्ञान में शाजापुर की दिव्यता पटेल ने टॉप कर नाम रोशन किया है।

दतिया। प्रदेश की 12वीं की बोर्ड परीक्षा में दतिया के भरतगढ़ सरस्वती स्कूल की ऋतु प्रजापति ने जीव विज्ञान से प्रदेश की मेरिट लिस्ट में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। ऋतु अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और गुरुजनों को देती है ऋतु का कहना है कि वह आगे डॉक्टर बनना चाहती है।

कला समूह

ईशिता दुबे- सागर
रोशिता सिंह- रीवा
अनुजा दीक्षित- रतलाम
सजल जैन- इंदौर

विज्ञान समूह

प्रगति मित्तल -शयोपुर
लक्षद्वीप धकाड- गुना
आयुष तिवारी- भिंड
वेदिका विश्वकर्मा- रायसेन

कॉमर्स ग्रुप

खुशबू शिवहरे- मुरैना
हर्षिता पांडेय -खरगौन
श्रुति उपाध्याय- उज्जैन
कशिश बलेजा- इंदौर
नीलम थडानी – भोपाल
सिमरन मारण-भोपाल

कक्षा 10वी के टॉपर

इस साल 10वीं का रिजल्ट 59.54% रहा। टॉपर दो छात्राएं संयुक्त रूप से रहीं। छतरपुर की नैंसी दुबे और सतना की सुचिता पांडे ने टॉप किया है। सुचिता मैहर के निजी स्कूल ब्लू वेल्श की छात्रा है। छात्र सुचिता ने अपनी इस सफलता के लिए स्कूल टीचर और परिजनों को श्रेय दिया है।

नैन्सी दुबे- छतरपुर
सुचिता पांडेय- सतना
आयुष मिश्रा- रीवा
पार्थ शर्मा- राजगढ़
दिव्यंशी मिश्रा- नरसिंहपुर
मेहर क़ुरेशी- नैनपुर
सुब्रावल्ली नाइक- नरसिंहपुर
कोमल कुशवाह- रीवा
अमान मोहब्बद – सिंगरौली
ख़ुशी कुर्मी – सागर
निष्कर्ष तिवारी- सतना
नेहा सिंह- सीधी

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus