स्पोर्ट्स डेस्क– साउथ अफ्रीकी क्रिकेट का मुश्किल वक्त खत्म नहीं हो रहा है, अभी हाल ही में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज जीतकर इतिहास बना दिया। और अब साउथ अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर मोर्ने मोर्केल ने ऐलान किया है कि वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगामी सीरीज के बाद संन्यास ले लेंगे। मोर्ने मोर्केल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे।

मोर्केल ने किया संन्यास का ऐलान

मोर्ने मोर्केल के संन्यास का ऐलान साउथ अफ्रीका क्रिकेट के लिए बड़ा झटका है। क्योंकि साउथ अफ्रीका के मेन गेंदबाजों में से एक हैं मोर्ने मोर्केल, पिछले कई साल से साउथ अफ्रीकी पेस बैटरी की अगुवाई कर रहे हैं। डेल स्टेन के साथ इनकी जोड़ी सुपरहिट है। ऐसे में अचानक संन्यास का ऐलान करना साउथ अफ्रीकी टीम के लिए बड़ा झटका है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैच की सीरीज के बाद मोर्केल इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। मोर्केल ने कहा कि संन्यास की घोषणा करना बेहद कठिन फैसला था। लेकिन मुझे लगता है कि नई पारी शुरू करने का ये सही समय है। मैं अपने परिवार को समय देना चाहता हूं। लेकिन व्यस्त इंटरनेशनल शेड्यूल होने के चलते ऐसा मुश्किल था।

मोर्केल का क्रिकेट करियर

मोर्ने मोर्केल का क्रिकेट करियर शानदार रहा है। मोर्ने मोर्केल अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैच की सीरीज में 6 और विकेट हासिल कर लेते हैं तो वो 300 टेस्ट विकेट लेने वाले साउथ अफ्रीका के पांचवें गेंदबाज बन जाएंगे। साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट क्रिकेट में शान पोलक ने 421 विकेट, डेल स्टेन ने 419 विकेट, मखाया एनतिनी ने 390 विकेट और एलेन डोनाल्ड ने 330 विकेट हासिल किए हैं। 33 साल के मोर्ने मोर्केल ने टोटल 83 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 3.10 की इकॉनमी से 294 विकेट हासिल किए हैं।
117 वनडे मैच में 188 विकेट हासिल किए हैं। जबकि 44 टी-20 मैच में 47 विकेट हासिल कर चुके हैं।
मोर्ने मोर्केल ने 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के दिन साल 2006 में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू किया था। और उनका इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहना साउथ अफ्रीकी क्रिकेट के लिए बड़ा झटका है। क्योंकि गेंदबाजी में उनकी जगह भरना इतना आसान नहीं होगा।