अमृतांशी जोशी, भोपाल। मध्यप्रदेश में ‘माँ तुझे प्रणाम योजना’ (maa tujhe pranam yojana) आज से फिर शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से योजना का शुभारंभ किया। साथ ही 196 लाड़कियों को वाघा बार्डर के भ्रमण के लिए रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से रवाना किया।

इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि आज कार्यक्रम के शुरू होने पर मन आनंद से भरा हुआ है। बेटियां वरदान है। भगवान से प्रार्थना करता हूँ कि कभी बेटियों की आँखों में आंसू नहीं आए, जिससे देश की प्रगति में बेटियां अपना योगदान दे सकें।

सीएम ने कहा कि ‘मां तुझे प्रणाम’ एक अद्भुत कार्यक्रम है। हमारे सेना के जवान हर हाल में सीमा पर तैनात हैं। सीएम ने कहा कि मेरे मन में भाव आया कि वहां जाकर देखें तो की जवान किस हाल में देश की रक्षा करते हैं। आप अपने गांव की माटी ले जाकर उनका तिलक करें। सेना के जवानों से बातचीत करें। जब आप वहां से आएंगे तो उनकी माटी का तिलक लगाकर आएंगे। भारत माता है तो हम सब हैं।

सीएम ने कहा कि जब आप लौटकर अपने गांव और शहर आए तो अपने अनुभव बताएं। जिला प्रशासन से कहकर इसका भी एक कार्यक्रम करवाएंगे। देश के लिए काम करने का मतलब शहीद होना नहीं है। हर क्षेत्र में काम करना देश का काम है।

आगे सीएम ने कहा कि मैं चाहता ही बेटियां हर फील्ड में जाएं। मुख्यमंत्री भी बनें, जब मामा बन सकते हैं तो भांजियाँ क्यों नहीं।
हम जैसा सोचते और करते हैं, वैसा बन जाते हैं। राष्ट्र की सेवा करते-करते मैं सीएम बन गया और ये योजना बना दी। बेटियों ठान लो कुछ ना कुछ बनना है।

8 मई को को लाड़ली लक्ष्मी दिवस 2.0 मनाएंगे। प्रदेश में 43 लाख लाड़ली लक्ष्मी हैं। इस कार्यक्रम में गांव-गांव से लाड़ली लक्ष्मी आएंगी और मैं उनसे बात करूंगा। वहीं सीएम ने कहा, मेरा बस चले तो मैं अपनी उम्र भी बेटियों को ही दे दूं.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus