रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए अनेक पहल कर रही है. इसी उद्देश्य को आगे बढ़ाते हुए अक्ति तिहार अक्षय तृतीया के अवसर पर मंगलवार को सीएम भूपेश बघेल ने माटी पूजन दिवस महाअभियान का शुभारंभ किया.
मुख्यमंत्री बघेल ने माटी पूजन के दौरान सबसे पहले कोठी से अन्न लेकर ठाकुरदेव को अर्पित किया. इसके बाद परम्परागत तौर पर अन्न के दोने को बैगा को सौंपा. इस अन्न को ठाकुरदेव के सामने रखकर सीएम ने पूजा-अर्चना की. खेत में हल और ट्रैक्टर चलाकर बीजों का रोपण भी किया.

रासायनिक खाद के बदले जैविक खाद डालेंः सीएम

कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित माटी पूजन दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भूपेश बघेल ने जनप्रतिनिधियों, अफसरों व किसानों को खेतों में मिटटी की उर्वरा शक्ति को बनाए रखने के लिए रासायनिक खाद के बदले जैविक खाद का उपयोग करने की शपथ दिलाई. उन्होंने कहा कि ऐसा कोई काम न करे जिससे हमारी मिट्टी की सेहत खराब हो. सीएम ने कहा हमारी कृषि परंपरा में अक्ति का दिन विशेष महत्व रखता है. माटी पूजन महाभियान चलाकर राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. इस अभियान का लक्ष्य रासायनिक खेती की जगह जैविक खेती की पुनर्स्थापना करना है.