राजनांदगांव. नशे के खिलाफ एसपी संतोष सिंह की ओर से चलाए जा रहे अभियान ‘निजात’ का जिले में व्यापक असर देखने को मिल रहा है. राजनांदगांव पुलिस बैनर पोस्टर, होर्डिंग व गांव-गांव में वाॅल पेंटिग, रैप सॉग के साथ शार्ट मूवी और सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरुक किकर रही है. वहीं गांजा व शराब के बड़े तस्करों को जेल भेजा है.
सामाजिक संस्थाओं एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से लगातार नशे से परिवार और समाज पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. वहीं अभियान ‘‘नजात’ के दौरान 4 माह में राजनांदगांव जिले में आबकारी एक्ट के 1154 मामले दर्ज किए गए, जिसमें लगभग 1200 आरोपियों से लगभग 6362 लीटर शराब जब्त की गई. एनडीपीएस एक्ट के 15 मामले में 20 लाख 30 हजार का 405.628 किलो गांजा बरामद किया गया इन मामलों में कुल 67 बाइक व 14 चारपहिया वाहन जब्त किया गया है.

शराबियों को थाने बुलाकर दे रहे समझाइश
एसपी संतोष सिंह के निर्देशन में अब नशे के आदी लोगों की काउसलिंग भी सभी थाने व चैकियों में शुरु की गई है.इसके तहत नशे के आदी लोगों को चिन्हकित कर उन्हें थाना बुलाकर उनसे बातचीत कर उन्हें नशे के दुष्प्रभाव बताकर उन्हें समझाइश दी जा रही है. इस अभियान का अब व्यापक असर हो रहा है. लोग अब पुलिस से जुड़ते जा रहे हैं.


जो नशा नहीं नहीं छोड़ पा रहे उसे भेजा जाएगा नशामुक्ति केंद्र
जो समझाने के बाद भी नशा नहीं छोड पा रहे हैं उनका प्रोफेशनल काउसिलिंग भी किया जाएगा. जरूरत पड़ने पर उन्हें नशामुक्ति केंद्र या गंभीर मामलों में मेडिकल उपचार के लिए अस्पताल भेजने की भी व्यवस्था की जाएगी. कोरिया में भी पदथापना के दौरान भी संतोष सिंह ने अवैध नशे के खिलाफ निजात अभियान चलाया था, जिससे नशे के अवैध कारोबार पर अंकुश लगा. साथ ही नशे से मुक्त हुए सैकड़ों युवा और उनके परिवारों में खुशहाली लौटी.