चंडीगढ़। पंजाब में मौसम का मिजाज़ अचानक से बदल गया है. यहां राज्य के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. आज दोपहर में जालंधर में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई. वहीं पटियाला में बरसात के साथ ओलावृष्टि भी हुई. शहर में आज आंधी और ओलावृष्टि हुई है. शहर में कई जगहों पर जमकर बदरा बरसे हैं.

ये भी पढ़ें: पंजाब में 93 लाख टन गेहूं की खरीदी, 2021 के मुकाबले 25 फीसदी की गिरावट

तापमान में गिरावट से लोगों को राहत

इधर बेमौसम बरसात से कहीं लोगों को गर्मी से राहत मिली, तो शहर के कई इलाकों में पानी भर गया. हालांकि करीब 45-46 डिग्री टेंपरेचर से राहत मिलने से लोग काफी खुश हैं. मौसम विभाग के मुताबिक पूरे राज्य में पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह हो रहा है. इसके साथ ही एक च्रकवाती परिसंचरण का क्षेत्र दक्षिणी पूर्वी उत्तर प्रदेश और उसके आसपास के क्षेत्रों में अवस्थित है. एक ट्रफ लाइन पंजाब से बांग्लादेश तक दक्षिणी हरियाणा, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी बिहार एवं उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के ऊपर से गुजर रही है. इससे कई जगहों का मौसम पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है. इन मौसमी कारकों के प्रभाव से अगले 24 घंटे में राज्य के उत्तरी और दक्षिण पूर्वी भागों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: टाटा टेक्नोलॉजी की पंजाब में ईवी निर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दिया सहयोग का भरोसा

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि 24 घंटे के दौरान राज्य में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा बह सकती है. हालांकि इन मौसमी कारण से दिन के तापमान में अगले दो से तीन दिनों तक कोई खास बदलाव नहीं देखा जाएगा.

ये भी पढ़ें: ‘गपोड़ शंख’ हैं अरविंद केजरीवाल, सिद्धू ने साधा निशाना, अपने खिलाफ कार्रवाई को लेकर साधी चुप्पी, पंजाब सरकार पर जुबानी हमला

भारत के अधिकांश हिस्सों में अगले 5 दिनों के लिए थम जाएगी लू

उत्तर-पश्चिम राजस्थान और दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों को छोड़कर मंगलवार को देशभर में कोई लू (हीट वेव) दर्ज नहीं की गई, जबकि अधिकतम तापमान कहीं भी 45 डिग्री सेल्सियस के पार नहीं गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा में अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है, जबकि यह भी भविष्यवाणी की गई है कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में अगले पांच दिनों के दौरान कोई गर्मी की लहर की संभावना नहीं है.