राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। बुधवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक हुई। इस दौरान कई फैसले लिए गए। इसमें मंदिर के पुजारियों को 5 हजार रुपए मानदेय दिए जाने पर कैबिनेट ने सहमति जताई। प्रदेश में वैकल्पिक बिजली का समुचित प्रबंध करने पर भी चर्चा हुई। बिजली योजना बनाने के लिए कमेटी गठित की गई है। जिसमें ऊर्जा मंत्री, नवकरणीय ऊर्जा मंत्री को शामिल किया गया है।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सरकार कार्यालयों और मंत्रियों के बंगलों में सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा। बिजली उपभोक्ताओं के कोरोनाकाल के 5334 करोड़ बिल माफ कर 88 लाख उपभोक्ताओं को राहत देने के फैसले का कैबिनेट ने अनुसमर्थन किया।

कैबिनेट ने 827 वन ग्रामों को राजस्व ग्राम में परिवर्तित करने की भी मंजूरी दी है। 15 जून तक सभी गांव राजस्व गांव परिवर्तिन होंगे। मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि उत्सव के साथ वन ग्रामों का राजस्व ग्राम में विलय होगा। कार्यक्रमों में सरकार के मंत्री शिरकत करेंगे।

कैबिनेट में ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की 108 फिट ऊंची प्रतिमा स्थापित करने के लिए 148 करोड़ की स्वीकृति मिली है।
तीन सिंचाई परियोजनाओं को मंजूरी मिली है। 425 करोड़ की तीन सिचाई परियोजनाएं है। जबलपुर मेडिकल काॅलेज के लिए 171 करोड़ की स्वीकृत दी है। साथ ही सिंगरौली में खनिज प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना की जाएगी। इसके लिए 76 करोड़ की राशि स्वीकृत हुई है। साथ ही किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण देने की योजना आगे बढ़ाई गई है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus