बाराबंकी. पुलिस ने गुरुवार को थाना देवा क्षेत्र में हुई लूट की चार घटनाओं खुलासा कर दिया है. इस मामले में दो शातिर लुटेरों को देवा के मामापुर नहर पुल से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. इनके पास से पुलिस ने एक लाख 57 हजार रुपए की नगदी सहित बड़ी मात्रा में लोग का सामान बरामद किया है.

पत्रकारों से वार्ता करते हुए प्रभारी पुलिस अधीक्षक/अपर पुलिस अधीक्षक पूर्णेन्दु सिंह ने बताया कि पुलिस ने गिरफ्तार अभियुक्तों के कब्जे से नगदी सहित, दो तमंचा दो जिंदा कारतूस और एक मोटरसाइकिल बरामद की है. दोनों शातिर अभियुक्त सचिन नायर बेटा रविंद्र नाथ निवासी राणा प्रताप मार्ग मल्लापुर हाता लखनऊ व मुकेश सोनकर बेटा स्वर्गीय बिंदादीन सोनकर निवासी 5/96 रविदास नगर वजीर हसन रोड थाना हजरतगंज लखनऊ के निवासी हैं. पुलिस की पूछताछ में अभियुक्तों ने बताया कि वह बाराबंकी के अलावा गोंडा, उन्नाव, लखनऊ, बहराइच, अयोध्या, रायबरेली, अमेठी, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, सीतापुर व कई अन्य जनपदों में लूट की घटना को अंजाम दे चुके हैं. लूट से प्राप्त रकम से हमने मोटरसाइकिल खरीदी है. दोनों लुटेरे बैंक के ग्राहकों को फंसाने के लिए अपने पास पासबुक इत्यादि रखते थे.

प्रभारी पुलिस अधीक्षक/अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी पूर्णेन्दु सिंह ने बताया कि इन लुटेरों ने देवा में यूनियन बैंक से रुपए निकालकर एक साइकिल सवार व्यक्ति को सदीपुर सड़क पर रोक कर 30 हजार छीन लिए थे. जिसके संबंध में थाना देवा पर मुकदमा दर्ज है. इसके एक महीना पहले सेंट्रल बैंक नाका सतरिख शाखा कोतवाली नगर बाराबंकी से रुपए निकालकर जा रही एक महिला से देवा तिराहे के पास 45 हजार छीने थे, जिसके संबंध में थाना कोतवाली नगर में मुकदमा दर्ज है.

6 महीने पहले थाना हैदरगढ़ में बैंक ऑफ इंडिया से रुपए निकाल कर जा रही महिला से नहर पुलिया के पास 17 हजार, पैन कार्ड, बैंक पासबुक और कंपनी का एक छोटा मोबाइल छीन लिया था. इसके एक महीना पहले हैदर गढ़ से ही एक व्यक्ति की मोटरसाइकिल की डिक्की को खोलकर 65 हजार निकाल लिए थे जिसके संबंध में थाना हैदर गढ़ में मुकदमा दर्ज है.

इसे भी पढ़ें – शादी समारोह से गायब हुई लड़की की तालाब में मिली लाश, गांव में फैली सनसनी

28 मार्च को स्टेट बैंक इन्हौना जनपद अमेठी में साइकिल से जा रहे व्यक्ति से दो लाख रुपए छीन लिए थे. जिसके संबंध में थाना इन्होंने जनपद अमेठी में मुकदमा दर्ज है. करीब 2 महीने पहले बैंक ऑफ बड़ौदा कैसरगंज बहराइच से रुपए निकाल कर जा रही महिला से 24 हजार 500 रुपए, कैसरगंज के इसी बैंक ब्रांच से पैसा निकाल कर जा रही महिला से फखरपुर थाने के पास 50 हजार रुपए छीने थे.

इस संबंध में कैसरगंज जनपद बहराइच में मुकदमा दर्ज है. प्रभारी पुलिस अधीक्षक/अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी के मुताबिक लूट के बाद लुटेरे लूट की रकम आपस में बांट लिया करते थे. यह लुटेरे विभिन्न जिलों में घूम कर लूट की घटनाओं को अंजाम दे रहे थे. इन्हें बार-बार इनकी माता और पत्नी के द्वारा जेल से छुड़वा लिया जाता है. जिसके चलते यह लगातार ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. इस बार हमारा प्रयास रहेगा कि इनकी पैरवी की कोशिश करने वाले लोगों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाए.