नई दिल्ली। दिल्ली स्किल्स एंड एंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (Delhi Skill and Entrepreneurship University) ने केजरीवाल सरकार के सुपरहिट प्रोग्राम बिजनेस ब्लास्टर्स के अंतर्गत अपने यहां बिजनेस ब्लास्टर्स इनक्यूबेशन सेंटर की शुरुआत करने जा रही है. इसके तहत सर्वोदय कन्या विद्यालय, डिस्ट्रिक्ट सेंटर, विकासपुरी में एक ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यहां बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के टॉप 126 टीमों में शामिल कक्षा 11वीं के स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स शामिल हुए. इस ओरिएंटेशन के जरिए बच्चों ने सीखा कि बिजनेस में “इनक्यूबेशन” की क्या भूमिका है और यह किस तरह काम करता है. साथ ही स्टूडेंट्स को बताया गया कि यह किस तरह से बच्चों को उनके स्टार्टअप बिजनेस में मदद करेगा, इनक्यूबेशन बिजनेस में रिस्क को कैसे कम करेगा और स्टूडेंट्स कैसे अपने स्टार्टअप बिजनेस में इनक्यूबेशन से मिलने वाली सर्विसेज का लाभ उठा पाएंगे.

बिजनेस ब्लास्टर्स इनक्यूबेशन सेंटर 

ये भी पढ़ें: दिल्ली में 1 अक्टूबर से स्वैच्छिक होगी बिजली सब्सिडी, उपभोक्ता से पूछा जाएगा सब्सिडी चाहिए या नहीं

बिजनेस ब्लास्टर्स इनक्यूबेशन सेंटर में विद्यार्थियों को मिलेंगी मेंटरिंग

इस मौके पर दिल्ली स्किल्स एंड एंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) की उपकुलपति प्रो निहारिका वोहरा ने कहा कि बिजनेस ब्लास्टर्स इन्क्यूबेशन सेंटर दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ रहे भविष्य के एंत्रप्रेन्योर्स के लिए एक बुनियाद का काम करेगा, जहां से वो अपने नए आइडियाज और इनोवेशन को सही दिशा दे पाएंगे. उन्होंने कहा कि इन्क्यूबेशन सेंटर हरसंभव तरीके से उन्हें सपोर्ट करेगा और एंत्रप्रेन्योरशिप की उनकी जर्नी में हर कदम पर उनका मार्गदर्शन करेगा. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली के 4 जिलों में स्थापित होंगे जिला सैनिक बोर्ड, कैबिनेट बैठक में मिली मंजूरी

बिजनेस से संबंधित टॉपिक्स पर मिलेगी ट्रेनिंग

दिल्ली स्किल्स एंड एंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी के बिजनेस ब्लास्टर्स इनक्यूबेशन सेंटर में विद्यार्थियों को मेंटरिंग, रेगुलर पिचिंग/इन्वेस्टर्स के साथ इनवेस्टमेंट मीटिंग, बिजनेस से संबंधित टॉपिक्स पर ट्रेनिंग के साथ-साथ वर्कस्पेस, रजिस्ट्रेशन, कंप्लायंस सर्विसेज जैसी अन्य सुविधाएं मिलेंगी. अपने आइडियाज को अगले स्तर तक ले जाने और कंपनी बनाने में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को इस सेल में शामिल होने का मौका मिलेगा. विद्यार्थियों को एक हफ्ते का समय दिया जाएगा, जिसमें वे निर्णय ले सकते हैं कि वे इनक्यूबेटर में शामिल होना चाहते हैं या नहीं और अगले एक सप्ताह तक अपने निर्णय को उन्हें विश्वविद्यालय को सूचित करना होगा. इस ओरिएंटेशन प्रोग्राम में बच्चों के साथ मौजूद उनके पेरेंट्स दिल्ली सरकार के बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम में अपने बच्चों को हिस्सा लेते और बिजनेस के हुनर और स्किल सीखते देख उत्साहित नजर आए. इस ओरिएंटेशन प्रोग्राम में डीएसईयू की उपकुलपति प्रोफेसर निहारिका वोहरा और शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता मौजूद रहे.

बिजनेस ब्लास्टर्स इनक्यूबेशन सेंटर 

ये भी पढ़ें: यौन उत्पीड़न मामले में दिल्ली के स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षक निलंबित, 8 साल की दो छात्राओं से अनुबंध पर काम करने वाले कर्मचारी ने की थी छेड़छाड़