रायपुर। डब्ल्यूएसआर कॉलोनी स्थित सोलापुरी माता पूजा का इस साल 50 वर्ष है. इस अवसर पर स्वर्ण जयंती समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. 2 साल तक कोरोना के कारण आयोजन नहीं हो पाया था. अब आयोजन होने पर श्रद्धालुओं में काफी उल्लास देखने को मिल रहा है.

श्री श्री सोलापुरी माता पूजा समिति के सचिव विजय कुमार ने बताया कि इस अवसर पर शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो मंदिर से माता को निकलकर कॉलोनी स्थित पूजा पंडाल में ले जाकर स्थापित किया जाएगा. कॉलोनी में 9 दिनों तक 21 पकवान के भोग के साथ में पूजा-अर्चना होगी. 15 मई को महाभोग होगा. 50वीं वर्षगांठ पर इस बार छप्पन भोग चढ़ाने का निर्णय लिया है. छप्पन भोग के साथ पूजा होगी और वही सबको प्रसाद के रूप में वितरित किया जाएगा.

सचिव ने बताया कि महाभोग कार्यक्रम में करीब 2500 से 3000 श्रद्धालुओं के मौजूद रहने का अनुमान है. प्रसाद ग्रहण करने के बाद शाम 7 बजे वापस मंदिर के लिए शोभायात्रा निकाली जाएगी. इस अवसर पर पूजा के लिए वेस्ट बंगाल खड़कपुर से पुजारी आते हैं, जो 25 वर्षों से समिति के साथ जुड़े हुए हैं, और पूजा करते हैं.

पी मोहन राव बताते हैं कि 50 वर्ष से माता की पूजा हल्दी और कुमकुम से हो रही है. उन्होंने बताया कि परिवार के सदस्य यह काम 45 साल से कर रहे हैं. उनके पिताजी ने उन्हें यह काम सिखाया है. पूरे हिंदुस्तान में मिट्टी के कलश के ऊपर हल्दी से मूर्ति बनाना सिर्फ उनके पिताजी जानते हैं.

इसे भी पढ़ें : Lalluram Impact : पंचायत में ताला जड़ घर में कार्यालय चलाने वाला ग्राम सचिव तत्काल प्रभाव से निलंबित, CEO ने आदेश में कही यह बात…

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें