स्पोर्ट्स डेस्क– हॉकी वर्ल्ड कप इसी साल होने हैं, साल के आखिर में नवंबर दिसंबर में हॉकी वर्ल्ड कप भारत के भुवनेश्वर में होगा। जिसका हर हॉकी फैंस को बेसब्री से इंतजार है। मेंस हॉकी वर्ल्ड कप के लिए इंटरनेशलन हॉकी महासंघ ने कार्यक्रम का ऐलान भी कर दिया है। टूर्नामेंट 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक चलेगा।

पूल सी में भारत
मेजबान भारत पूल सी में है। जिसके पूल में ओलंपिक में सिल्वर मेडल विनर बेल्जियम की टीम है, दुनिया के 11वें नंबर की टीम कनाडा है और साउथ अफ्रीकी टीम को रखा गया है। वर्ल्ड कप में भारत अपने अभियान की शुरुआत 28 नवंबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ करेगा, फिर दो दिसंबर को बेल्जियम से मुकाबला होगा और फिर 8 दिसंबर को कनाडा से भारतीय टीम टकराएगी।

बाकी पूल की टीम
पूल ए में रियो ओलंपिक 2016 चैंपियन अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, स्पेन और फ्रांस की टीम को रखा गया है। पूल डी में पूर्व वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी और पाकिस्तान की टीम एक दिसबंर को आमने-सामने होंगे। इंग्लैंड की टीम 4 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया खिलाफ उलटफेर करने की कोशिश करेगी।

ऐसे होंगी टीम क्वालीफाई
पहले ग्रुप मुकाबले होंगे, ग्रुप मुकाबलों में जो भी टीम टॉप पर रहेगी, वो सीधे क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। और फिर उसके बाद हर पूल में दूसरे और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम को क्रॉस ओवर मैच जीतना होगा। जो 10 और 11 दिसंबर को होगा।

इस दिन होंगे मुकाबले
पूल मैच 28 से 9 दिसंबर तक चलेंगे, 12 और 13 दिसंबर को क्वार्टर फाइनल होंगे, सेमीफाइनल 15 दिसंबर को होंगे, और अगले दिन यानी 16 दिसंबर को फाइनल घमासान होगा।

किस पूल में कौन सी टीम ?
पूल ए- अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, स्पेन और फ्रांस
पूल बी- ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, आयरलैंड और चीन
पूल सी- बेल्जियम, भारत, कनाडा और साउथ अफ्रीका
पूल डी- नीदरलैंड, जर्मनी, मलेशिया, और पाकिस्तान