अनिल सक्सेना, रायसेन। स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी के गृह जिले में स्वास्थ्य सेवा पूरी तरह से बदहाल है। कहीं डॉक्टरों की कमी है तो कहीं अस्पताल की बिल्डिंग जर्जर हालत में है। ताजा मामला सिलवानी तहसील के बम्होरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का है। जहां स्वास्थ्य केंद्र खुद बीमार नजर आ रहा है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्यों कि अस्पताल भवन पूरी तरह से जर्जर और छतिग्रस्त हो चुका है। स्टाफ जान जोखिम में डालकर मरीजों का इलाज कर रहा है।

अस्पताल के बाहर बैठकर मरीजों का इलाज करते हैं डॉक्टर

स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग इतनी जर्जर हो चुकी है कि छत की रॉड दिखने लगी है। डॉक्टर अस्पताल के बाहर बैठकर मरीजों का इलाज करते हैं ताकि कोई दुर्घटना न हो। ऐसा भी नहीं कि अधिकारियों को इसका पता न हो, अस्पताल भवन को लेकर कई बार पत्राचार किया गया है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी हादसे का इंतजार कर रहे हैं।

डॉक्टर का कहना है कि कई बार वरिष्ठ अधिकारियों को छतिग्रस्त भवन से अवगत करा दिया है, लेकिन आज तक नया भवन नहीं बन पाया है। भवन की छत और दीवारे बुरी तरह छतिग्रस्त हो गई है। कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

वहीं जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि बम्होरी अस्पताल के भवन की मरम्मत के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही भवन का कायाकल्प किया जाएगा। बहरहाल अब देखने वाली बात है कि आखिर कब तक इस जर्जर भवन को संजीवनी मिल पाती है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus