लखनऊ. पूरे देश में 2 मार्च को होली का त्यौहार मनाया जाता है. इस बार होली शुक्रवार के दिन पूरे देश में मनाई जाएगी. कई राज्यों का प्रशासन इस बात को लेकर मुस्तैदी बरत रहा है कि हिंदुओं की होली और मुसलमानों की जुम्मे की नमाज एक ही दिन होने से कहीं शरारती तत्व दोनों समुदायों के बीच खलल न पैदा कर दें. वहीं, लखनऊ के मुस्लिम धर्मगुरुओं ने ऐसी मिसाल कायम की है जिसे बरसों तक याद किया जाता रहेगा.

दरअसल, शुक्रवार को जुम्मे की नमाज होने की वजह से मुस्लिम धर्मगुरु काफी पशोपेश में थे कि क्या किया जाय. इसका हल लखनऊ के प्रतिष्ठित मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने निकाला. उन्होंने सभी मुसलमान धर्मगुरुओं से अपील की कि जुम्मे की नमाज का वक्त बदल दिया जाय. उनकी सलाह पर अमल करते हुए शहर के ज्यादातर मौलानाओं ने अपनी सहमति दे दी और जुम्मे की नमाज का वक्त बदलने की इजाजत दे दी.

अब लखनऊ की मस्जिदों में जुमे की नमाज 12.45 से 1.45 के बीच अदा की जाएगी. दरअसल उनका कहना था कि 12 बजे होली पूरे जोर-शोर से खेली जाती है. इसलिए उसका टाइम एक बजे कर दिया गया ताकि हिंदु भाईयों को होली खेलने में किसी किस्म की दिक्कत न हो. उनके इस फैसले की सभी जीभर कर तारीफ कर रहे हैं.