रायगढ़. मितान योजना के तहत रायगढ़ नगर निगम के अंतर्गत जन्म, मृत्यु, विवाह और निवास प्रमाण पत्र सहित 13 सेवाओं की घर पहुंच सुविधा की शुरुआत हो चुकी है. रविवार को छुट्टी होने के बाद भी मेयर जानकी काटजू, एमआईसी सदस्य और उपायुक्त ने 2 हितग्राहियों के घर पहुंचकर उन्हें जन्म और स्थायी निवास प्रमाण पत्र प्रदान किया.

मजदूर दिवस के उपलक्ष्य पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मितान योजना की शुरुआत की थी. यह योजना नगर निगम रायगढ़ में भी शुरू हो गई है. शुरुआत में नगर निगम क्षेत्र के लिए दो मितान की नियुक्ति की गई है. जो जन्म, मृत्यु, विवाह और स्थाई निवास सहित 13 प्रकार की सेवाओं को घर पहुंचा कर हितग्राहियों को दे रहे हैं.

दरअसल, भूपेंद्र सिंह ठाकुर और उनकी पत्नी शारदा ठाकुर को 28 अप्रैल को पुत्री रत्न की प्राप्ति हुई थी. बच्ची का नाम उन्होंने किमाया रखा है. उन्होंने 14545 पर कॉल कर कर जन्म प्रमाण पत्र बनाने का आवेदन किया था. जन्म प्रमाण पत्र बनने के बाद मेयर जानकी काटजू, एमआईसी सदस्य विकास ठेठवार, शाखा यादव, उपायुक्त सुतीक्षण यादव ने घर पहुंचकर योजना के तहत जन्म पंजीयन प्रमाण पत्र दिया.

इसे भी पढ़ें : मुख्यमंत्री मितान योजना : जिले के पहले लाभार्थी बने सुबोध, आवेदन करने के एक घंटे बाद ही मिला फायदा, मितान बन खुद महापौर ने घर पहुंचकर दिया बिटिया का जन्म प्रमाण पत्र

महेंद्र बंसल को मिला निवास प्रमाण पत्र

इसके बाद गांधीगंज बंसल ट्रांसपोर्ट निवासी महेंद्र कुमार बंसल, पिता बैजनाथ बंसल ने 14545 पर कॉल करके निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन किया था. इस पर रविवार को उन्हें मितान योजना के तहत जनप्रतिनिधियों ने घर पहुंचकर निवास प्रमाण पत्र दिया. इस मौके पर योजना के सहायक नोडल ऋषि राठौर और निगम के अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

लाभार्थियों ने शासन की पहल को सराहा

प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले लाभार्थियों ने शासन की पहल की सराहना करते हुए कहा कि इस योजना से घर बैठे ही विभिन्न सेवाओं का लाभ मिल रहा है. महत्वपूर्ण दस्तावेजों की होम डिलीवरी हो रही है. इससे निश्चित तौर पर नागरिकों के मेहनत और समय की बचत होगी.