दुमका. झारखंड के दुमका के रहने वाले साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित जाने-माने लेखक नीलोत्पल मृणाल पर एक उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की रहने वाली 32 साल की महिला ने रेप का आरोप लगाया है. लेखक के खिलाफ दिल्ली के तिमारपुर पुलिस स्टेशन में बलात्कार का केस दर्ज हुआ है. महिला का आरोप है कि लेखक ने शादी का झांसा देकर उससे 10 साल तक दुष्कर्म किया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीड़िता ने बताया कि करीब 10 साल पहले फेसबुक पर नीलोत्पल से उसकी दोस्ती हुई थी. साल 2013 में लेखक ने पहली बार उसके साथ रेप किया. फिर पुलिस कार्रवाई से बचने के लिए नीलोत्पल उसे शादी का झांसा देता रहा. हाल ही में लेखक के मोबाइल फोन से पता चला कि वह कई लड़कियों के साथ रिश्ते में हैं, जिसके बाद पीड़िता ने दिल्ली के तिमारपुर में एफआईआर दर्ज कराया.

वहीं दुष्कर्म के आरोप में साहित्य पुरस्कार से सम्मानित लेखक नीलोत्पल मृणाल को कोर्ट से बड़ी अंतरिम राहत मिल गई है. कोर्ट ने लेखक की गिरफ्तारी पर 31 मई तक रोक लगा दी है. लेखक की तरफ से कोर्ट में आग्रिम जमानत याचिका दायर की गई थी. इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने आदेश पारित किया है.

तीस हजारी स्थित एमएसीटी जज लवलीन की कोर्ट ने लेखक की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि तथ्यों को देखते हुए ऐसा लगता है कि पीड़िता और आरोपी साल 2013 से गहरे रिश्ते में थे. एफआईआर दर्ज होने से पहले कई सालों तक दोनों के बीच संबंध था. ऐसे में पहली बार जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाए गए और शारीरिक संबंध बनाने के लिए आरोपी ने शादी का झांसा दिया. ये सब सुनवाई के बाद ही तय हो सकता है.

दुमका में परिजनों ने जताई अनभिज्ञता

खबर फैलने के बाद दुमका के नीलोत्पल के परिजनों और करीबियों ने मामले पर अनभिज्ञता जाहिर की है. नीलोत्पल के करीबियों का कहना है कि क्या सत्य है और क्या झूठ यह कोर्ट में साफ हो जाएगा. बहरहाल इस मामले के आने के बाद नीलोत्पल जरूर मुश्किल में फंस गए हैं.

कौन हैं नीलोत्पल मृणाल
डार्क हॉर्स’ और ‘औघड़’ से चर्चा में आए नीलोत्पल खुद को लेखल, कवि, कॉलमनिस्ट, ब्लॉगर, समाजिक-राजनीतिक एक्टिविस्ट बताते हैं. नीलोत्पल मृणाल की दो उपन्यास- ‘डार्क हॉर्स’ और ‘औघड़’ काफी चर्चित हैं. हिंदी में पिछले कई दशकों में ये दोनों उपन्यास सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों की लिस्ट में शामिल है. साल 2016 में नीलोत्पल को देश में युवाओं को मिलने वाले सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान ‘साहित्य अकादमी युवा अवार्ड’ से सम्मानित किया गया औऱ युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं.