राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। मध्यप्रदेश की बीजेपी सरकार आदिवासी युवाओं पर फोकस कर रही हैं। इसी कड़ी में देश का पहला ग्रामीण जनजातीय तकनीकी प्रशिक्षण आज भोपाल में शुरू हुआ। कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में कार्यक्रम का शुभारंभ सीएम शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय राज्यमंत्री चन्द्रशेखर ने किया। कार्यक्रम शुरू होने से पहले जनजातीय वर्ग के कलाकारों के साथ सीएम शिवराज ढोल बजाते हुए थिरके।

इस अवसर पर बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष ने कहा कि प्रशासन को कई बार ठेकेदार चलाते हैं, सरकार नहीं चलाती है। इस तरह की योजनाओं को लेकर सरकार और समाज को आगे आना चाहिए। ग्रामीण इलाकों में पदस्थ शिक्षक शहरी इलाकों में आने के लिए सांसद विधायकों पर दबाव बनाते हैं। उन्होंने पलायन पर चिंता जताई। कहा स्थानीय क्षेत्र में रोजगार नहीं मिलने पर पलायन होता है।

सीएम शिवराज ने कहा कि बीजेपी सरकार हर वर्ग का जीवन बदलने में लगी है। लेकिन जो विकास के क्षेत्र में पिछड़ गए हैं उनको साथ में लाना पहली प्राथमिकता है। मध्यप्रदेश में जनजातीय वर्ग के हर घर में मोटरसाइकिल है। गांव में यांत्रिकी क्षेत्र में काम करने के लिए लाखों युवाओं की जरूरत है। इसके लिए सरकार युवाओं को स्किल्ड कर रही है। हम ग्रामीण इलाकों में जाते हैं तो तबादलों के आवेदन आते हैं। इनका तबादला वहां करा दो उनकी पोस्टिंग वहां करवा दो। कहा कि मध्यप्रदेश को तकनीकी प्रशिक्षण के क्षेत्र में मॉडल के रूप में खड़ा किया जाएगा। मध्यप्रदेश को तकनीकी प्रशिक्षण के क्षेत्र में मॉडल के रूप में खड़ा किया जाएगा।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus