रायपुर. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में अगले 4 घंटे में तेज अंधड़ चलने की संभावना है. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने प्रदेश के 19 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है.

इन जिलों में अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक पेंड्रा, सूरजपुर, सरगुजा, बलरामपुर, जशपुर, बिलासपुर, कबीरधाम, बेमेतरा, जांजगीर, रायगढ़, रायपुर, बलौदा बाजार, महासमुंद, धमतरी, गरियाबंद, बालोद, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर से लगे जिलों के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने की संभावना है.

IMD, भारत के मौसम विभाग ने केरल के एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. यहां 16 मई तक भारी बारिश की आशंका है. वहीं दक्षिणी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) के संकेत दिए हैं. वहीं मौसम विभाग ने शनिवार के लिए एर्नाकुलम और इडुक्की के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इसी के साथ तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और त्रिशूर जिलों के लिए 16 मई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. छत्तीसगढ़ की मौजूदा स्थिति को लेकर मौसम विज्ञानी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा तापमान मुंगेली का है, रायपुर में भी 43 डिग्री के आसपास तापमान दर्ज किया गया है, लोकल फिनोमिना की वजह से बस्तर में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है, रायपुर में भी गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. बारिश से तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

  • रेड अलर्ट – 24 घंटो में 20 सेंटीमीटर से भी अधिक बारिश के संकेत देता है.
  • ऑरेंज अलर्ट – 5 सेटीमीटर से 20 सेंटीमीटर तक भारी बारिश.
  • येलो अलर्ट – 6-11 सेंटीमीटर बारिश की संभावना दिखाता है.

इसे भी पढ़ें : देश के कई हिस्सों में तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया Red Alert, जाने CG का हाल