हेमंत शर्मा,इंदौर। मध्यप्रदेश में अक्सर आत्महत्याओं के मामले सामने आते हैं. जिसमें लोग पंखे से लटककर आत्महत्या कर लेते हैं. आईआईएम इंदौर के प्रोफेसर पीके चंदे ने एक अनोखा पंखा बनाया है. जिसमें कोई ज्यादा वजनी चीज लटकता है, तो पंखा अनलॉक होकर नीचे आ जाता है.

MP में पुलिस कमिश्नर का अनोखा आदेश: 12 बजे पब बंद कर संचालक Whatsapp पर भेजेंगे फोटो, फिर भी खुला मिला PUB तो थाना प्रभारी पर होगी कार्रवाई

इस पंखे को प्रोफ़ेसर ने 2 साल में बना कर तैयार किया है. इसका पेटेंट कराने के लिए भी उन्होंने अप्लाई किया है. प्रोफ़ेसर से लगातार अलग-अलग कंपनियां इस टेक्नोलॉजी को लेकर संपर्क कर रही हैं. इस पंखे को बनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य प्रोफेसर का यह है कि लोग अक्सर पंखा साफ करते वक्त ऊंचाई से गिर जाते हैं.

BIG BREAKING: MP चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, ओबीसी आरक्षण के साथ होंगे निकाय और पंचायत चुनाव, जानिए कितना % मिलेगा आरक्षण?

आईआईएम इंदौर के प्रोफेसर पीके चंदे ने बताया कि एक घटना उनके घर के पास की सामने हुई थी. जिसमें प्रोफ़ेसर के मित्र पंखा साफ करते वक्त ऊंचाई से गिर गए थे. जिससे उनकी रीड की हड्डी टूट गई और उनके मन में एक ऑटोमेटिक अप डाउन पंखा बनाने का ख्याल मन में आया और प्रोफ़ेसर ने पंखा बना दिया. इसके साथ ही जब कोई इस पंखे पर कोई आत्महत्या करने की कोशिश करेगा, तो पंखा ऑटोमेटिक भी नीचे आ जाएगा.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus