नारायणपुर. भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दूसरे चरण के तीसरे दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शुक्रवार को नारायणपुर जिले के छोटेडोंगर पहुंचे. यहां सीएम ने सबसे पहले देवगुड़ी स्थल पर पहुंचकर प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि की कामना के लिए माता गुड़ी में पूजा अर्चना की.

मुख्यमंत्री ने देवगुड़ी स्थल में गायता/पुजारियों से चर्चा की और उन्हें उपहार में धोती-कुर्ता भेंट किया. वहीं गायता/पुजारियों ने आदिवासी परंपरा के प्रतीक स्वरूप पागा बांधकर सीएम को सम्मानित किया. साथ ही सीएम ने छोटेडोंगर के देवगुड़ी प्रांगण में कदम का पौधा लगाया. इस दौरान स्थानीय महिलाओं ग्रामीणों ने बघेल का स्वागत किया.

हितग्राहियों को प्रदान किया खसरा

इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने अबूझमाड़ में नवसर्वेक्षित गांवों के 1121 हितग्राहियों को मसाहती खसरा प्रदान किया. नारायणपुर जिले के अब तक कुल 2500 किसानों को मसाहती खसरा प्रदान किया गया है. हितग्राहियों को अब तक कुल 1414.24 हेक्टेयर का खसरा दिया जा चुका है. अब तक 18 गांवों का सर्वे पूरा हो चुका है.

राजेश को किया सम्मानित

इसके अलावा सीएम ने मलखंब राष्ट्रीय प्रतियोगिता के विजेता राजेश को सम्मानित किया. बता दें कि 12 साल के माड़िया जनजाति के राजेश ने इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जीत हासिल की है. जिनका इंडिया बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम भी दर्ज है. सीथ ही सीएम ने छोटेडोंगर में पीडीएस दुकान का निरीक्षण किया.

किसान सुंदरम से मिले सीएम

इस दौरान सीएम बघेल से किसान सुंदरम पोयाम ने मुलाकात की. उन्होंने बताया 50 क्विंटल धान बेचने पर उनके खाते में तुरंत पैसे आ गए और उनका एक लाख रुपये का कर्ज भी माफ हुआ. जब मुख्यमंत्री ने पूछा कि पैसे का क्या किया तब सुंदरम ने बताया कि इन पैसों से उन्होंने अपने खेत में घेरा करवाया है.

लता दीदी’ से मिले सीएम

वहीं इस दौरान सीएम ने लता बाई मंडावी को लता दीदी कहकर संबोधित किया. लता दीदी ने बताया कि बिहान समूह बनाकर उन्होंने 50 क्विंटल गोबर खरीदा है. मशरूम की खेती कर रही हैं, और 2 सौ रुपये प्रति किलो में बेच रही हैं. यहां सीएम ने महिला के द्वारा तैयार तिखुर युक्त पेय भी पिया. इसी बीच महिला की मांग पर मुख्यमंत्री ने समूह के लिए बोर और शेड निर्माण की घोषणा की.

नारायणपुर की रहने वाली शैली यादव ने दसवीं कक्षा में 97.5 % अंक प्राप्त कर राज्य में 6वीं रैंक हासिल किया है. जिले की टापर शैली को मुख्यमंत्री ने बधाई दी. शैली ने मुख्यमंत्री को बताया कि वो साइंटिस्ट बनना चाहती है. मुख्यमंत्री ने शैली के उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं.

इसे भी पढ़ें : भेंट-मुलाकात: CM ने बीजापुर में जिला न्यायालय और मद्देड़ में स्वामी आत्मानंद स्कूल खोलने की घोषणा की, भू-जल स्तर को बढ़ाने नदी-नालों में बनाए जाएंगे एनीकट