गौरव जैन, गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन अंतर्गत कोरोना काल से बहुत सारे छोटे स्टेशनों में पूर्व में रुक रही ट्रेनों का स्टॉपेज वर्तमान में बन्द कर दिया गया है. इससे ग्रामीण इलाकों और छोटे स्टेशनों से बड़ी जगह के लिए यात्रा करने वाले यात्रियों को विभिन्न प्रकार की समस्या हो रही है.

बिलासपुर से पेंड्रा रोड स्टेशन के बीच किसी भी स्टेशन में यात्री गाड़ी का ठहराव नहीं हो रहा है, जिसमें करगी रोड, बेलगहना, टेगनमढ़ा, खोंगसरा, खोड़री जैसे स्टेशनों में विगत दो वर्षों से कोरोना काल में जब से ट्रेनों का संचालन पुनः प्रारंभ हुआ है. तबसे बिलासपुर से पेन्ड्रा रोड के मध्य इन स्टेशनों में कोई भी ट्रेन नहीं रुक रही है.

इन छोटे-छोटे स्टेशनों में लोगों के द्वारा कई आंदोलन कर लगातार रेल मंत्री औऱ रेल मंत्रालय को इस समस्या से अवगत कराया जा चुका है, लेकिन अभी तक कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया है.

बता दें कि पहले इन स्टेशनों में एक दर्जन से ज्यादा यात्री ट्रेनों का ठहराव होता था, लेकिन वर्तमान में अभी 24 घंटे में केवल 2 ट्रेन बिलासपुर कटनी और बिलासपुर शहडोल दो ही ट्रेनें रुक रही हैं. रेलवे के खिलाफ आमजनों में अन्य ट्रेनों जिनका ठहराव था, उसके लिए काफी आक्रोश पनप रहा है.

इसी क्रम में आज खोडरी स्टेशन में भी ट्रेन रोकने के लिए आंदोलन किया गया, जिसमें बिलासपुर जोन महाप्रबंधक को पूर्व की भांति रुक रही ट्रेनों के लिए मांग पत्र दिया गया.

इस मांग पत्र में खोडरी के आसपास के ग्रामीण जनों ने भारी संख्या में ये मांग रखी. इस आंदोलन में बिलासपुर कांग्रेस शहर अध्यक्ष विजय केशरवानी, मरवाही विधायक के के धुर्वे, राज्य महिला आयोग सदस्य अर्चना पोर्ते, ज्ञानेंद्र उपाध्यक्ष, ममता पैकरा, मनोज गुप्ता, अशोक शर्मा, अवधेश गुर्जर सहित आसपास के गांव के नागरिक सम्मिलित हुए.