सुकमा. कहीं पर सड़क बन रही हो या सड़क निर्माण का काम हो रहा हो तो ये हमारे लिये एक आम बात है. लेकिन एक ऐसा क्षेत्र जहां दशकों से लोग एक सड़क जैसी मूलभूत सुविधा के लिए तरस रहे हों, ऐसा क्षेत्र जो सड़क ना होने से विकास की मुख्यधारा से कटा हुआ हो, वहां सड़क बनना किसी उत्सव से कम नहीं है. इसका अंदाजा आप एक वीडियो से लगा सकते हैं. जिसमें कुछ बच्चे कड़ी बनाकर खुशी से नाचते-गाते दिख रहे हैं.

सुकमा के जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र करीगुंडम में इन दिनों सड़क निर्माण का काम चल रहा है. सड़क बनने इस गांव में खुशियों का सैलाब आ गया है. ये खुशी और उत्साह देखकर हमें ये चीज कुछ ज्यादा ही उत्साहित होने वाली लग सकती है, लेकिन इस गांव के लोंगों के लिए ये सड़क बनना उस उम्मीद और विश्वास को दर्शाता है जो उन्होंने दशकों से रखी थी. सड़क बनने की इन बच्चों को इतनी खुशी है कि वे निर्माणाधीन सड़क पर खड़े होकर एक कड़ी बनाकर खुशी से नाच रहे हैं. ग्रामीण अंचल के सभी बच्चे एक स्वर में ‘रोड बना रे’ गाकर झूम रहे हैं.

सीएम ने शेयर किया वीडियो

बता दें कि ये वीडियो खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि-

उत्सव के माहौल में यह बच्चे झूम रहे हैं. इनके लिए गांव में सड़क बनना उत्सव से कम नहीं है. सुकमा जिला के करीगुंडम गांव में नई सड़क बनने की शुरुआत हुई, तो बच्चों के सपने सैर करने लगे. डेढ़ दशकों के कच्चे रास्तों को पीछे छोड़ अब नवा छत्तीसगढ़ तरक्की का रास्ता पकड़ रहा है.

नक्सली बनते रहे निर्माण में बाधा

जानकारी के लिए बता दें कि इस इलाके में पहले भी ग्रामीण कई बार सड़क बनाने की मांग कर चुके थे. लेकिन नक्सलियों हमेशा ग्रामीणों की इस आवाज को दबा देते थे. लेकिन अब अंतत: सुरक्षा के बीच यहां ग्रामीणों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने का काम शुरू हो गया है. सड़क बनने से अब ग्रामीणों की तरक्की का मार्ग खुलेगा.

इसे भी पढ़ें : CM की समीक्षा बैठक : समाज कल्याण विभाग की कार्यशैली पर जताई नाराजगी, तत्काल एक्शन लेने का दिया निर्देश, हैलीकॉप्टर से करेंगे इस योजना का निरीक्षण