प्रदीप गुप्ता, कवर्धा। वन तथा आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं दी. इस दौरान ही उन्होंने वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए प्राकृतिक संपदाओं का आवश्यकतानुसार और विवेकपूर्ण उपयोग करते सुनिश्चित को कहा.

मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि प्रतिवर्ष 5 जून को पर्यावरण दिवस के अवसर पर समाज में पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाए जाने के उद्देश्य से अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इन कार्यक्रमों में अधिक से अधिक जनभागीदारी सुनिश्चित की जाती है। प्रतिवर्ष संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम द्वारा पर्यावरण दिवस की थीम निर्धारित की जाती है. इस वर्ष की थीम ‘‘पृथ्वी अनमोल है’’ तथा स्लोगन ‘‘प्रकृति संग संतुलन बनायें’’ पर केन्द्रित है.

बता दें कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नगरपालिका की ओर से बड़ा आयोजन किया गया था. इस अवसर पर शहर के सरदार पटेल मैदान में नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा और कलेक्टर रमेश शर्मा ने पर्यावरण की महत्व बताते हुए मौजूद लोगों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई थी.

इसके बाद जिले के जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं सामाजिक संगठन के प्रमुख अलावा बड़ी संख्या में आम नागरिकों और स्कूली बच्चों ने अपने हाथों में नन्हे पौधे लेकर शहर के मुख्य मार्ग से होते हुए रैली निकाली जो शहर की जीवनदायिनी सकरी नदी के किनारे समाप्त हुई, जहां अपने-अपने नाम से तीन हजार पौधे रोपे गए.