संतकबीरनगर. संत कबीर की धरती संतकबीरनगर जिले का मगहर स्थित कबीर चौरा पर रविवार को रामनाथ कोविंद ने कई परियोजनाओं का लोकार्पण किया. उन्होंने कबीर अकादमी व शोध संस्थान का लोकार्पण किया. 49 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ. इंटरप्रेटेशन सेंटर का भी लोकार्पण किया गया. उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.

संत कबीर अकादमी के लोकार्पण पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि संत कबीर ने सदैव इस बात पर बल दिया कि समाज में कमजोर वर्ग के प्रति संवेदना और सहानुभूति रखे बिना मानवता की रक्षा नहीं हो सकती. उनका पूरा जीवन मानव धर्म के लिए समर्पित रहा है.

इसे भी पढ़ें – राष्ट्रपति कोविंद बोले- प्रेस नहीं साहित्य का मंदिर है गीता प्रेस

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पर्यटन विकास के लिए कई कार्य हो रहे हैं. पर्यटन से रोजगार की असीम संभावनाएं है. काशी धाम बनने से श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है. श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं बढ़ीं है. ऐतिहासिक स्थलों के लिए परियोजनाएं बनी है. पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करें.

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं. उन्होंने कहा कि जल है तो कल है. गर्मी से बचने के लिए पेड़ लगाएं. अब नदी प्रदूषण से मुक्त है. सीएम योगी ने कहा कि संत कबीर दास ने समाज में व्याप्त तमाम रूढ़िवादिता को तोड़ा है.