चंडीगढ़, पंजाब। विजिलेंस ब्यूरो ने आज पूर्व कांग्रेस मंत्री साधु सिंह धर्मसोत को भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत गिरफ्तार कर लिया है. कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पिछली कांग्रेस सरकार में धर्मसोत वन मंत्री थे. इन पर 25,000 से अधिक पेड़ों की अवैध कटाई में शामिल होने का आरोप है. पुलिस ने पूर्व में गिरफ्तार संभागीय वनाधिकारी गुरमनप्रीत सिंह और ठेकेदार हम्मी से पूछताछ पर कार्रवाई करते हुए वन विभाग में गड़बड़ी के आरोप में धर्मसोत को गिरफ्तार किया है.

ये भी पढ़ें: मूसेवाला हत्याकांड : लॉरेंस बिश्नोई ने हथियारों के सप्लायरों के नामों का किया खुलासा, पंजाब के गैंगस्टर आतंकवादी नहीं, बल्कि खतरा

मोहाली के DFO और ठेकेदार ने खोली मंत्री की पोल

विजिलेंस ब्यूरो ने मोहाली के DFO और ठेकेदार को रिश्वतखोरी के आरोप में पकड़ा था. उन्होंने पूछताछ में बताया था कि धर्मसोत एक पेड़ काटे जाने के बदले 500 रुपए की रिश्वत लेते थे. इसके अलावा नए पेड़ लगाने के बदले भी रिश्वत ली जाती थी. इसका हिस्सा सीधे तत्कालीन मंत्री धर्मसोत के पास भी जाता था. इसी पूछताछ के आधार पर धर्मसोत को विजिलेंस ब्यूरो ने गिरफ्तार किया. अधिकारियों ने कहा कि पूर्व मंत्री साधु सिंह धर्मसोत के गिरफ्तार किए गए वन अधिकारियों के साथ संबंध थे. पूर्व कांग्रेस मंत्री साधु सिंह धर्मसोत के साथ सहयोगी के तौर पर काम कर रहे एक स्थानीय पत्रकार कमलजीत सिंह को भी गिरफ्तार किया गया है.

पूर्व मंत्री साधु सिंह धर्मसोत

राहुल गांधी आज करेंगे मूसावाला के परिवार से मुलाकात, दौरे के पहले ही पूर्व मंत्री की गिरफ्तारी

आज राहुल गांधी पंजाब दौरे पर आने वाले हैं. वे मानसा में सिद्धू मूसेवाला के परिवार से मुलाकात करेंगे, लेकिन उनके आने से पहले ही 2 पूर्व कांग्रेसी मंत्री भ्रष्टाचार में फंस गए हैं. पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने पूर्व वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत को गिरफ्तार कर लिया है. धर्मसोत को अमलोह से सुबह करीब 3 बजे गिरफ्तार किया गया. धर्मसोत के साथ कमलजीत सिंह और चमकौर सिंह को भी विजिलेंस ने पकड़ा है. इन सब पर पेड़ कटाई से लेकर वन विभाग के हर काम में रिश्वतखोरी करने का आरोप है. धर्मसोत के बाद वन मंत्री बने संगत सिंह गिलजियां पर भी FIR दर्ज की गई है. गिलजियां के PA कुलविंदर सिंह और सचिन कुमार पर भी केस दर्ज हुआ है.

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी पंजाब जाकर कर सकते हैं सिद्दू मूसेवाला के परिवार से मुलाकात, माता-पिता ने अमित शाह से मिलकर रखी है हत्या की CBI जांच कराने की मांग

पूर्व मंत्री संगत सिंह गिलजियां पर भी FIR दर्ज

धर्मसोत कैप्टन अमरिंदर सिंह के CM रहते वन मंत्री थे. हालांकि, जब कैप्टन अमरिंद सिंह को मुख्यमंत्री पद से हटाया गया, तो धर्मसोत की भी मंत्री पद से छुट्‌टी कर दी गई. इसके बाद चरणजीत सिंह चन्नी सीएम बने. तब संगत सिंह गिलजियां को वन मंत्री बनाया गया.

ये भी पढ़ें: हर सिख को आधुनिक हथियार का उपयोग सीखना चाहिए, ईसाई में धर्मांतरण के बीच सिख धर्म के प्रचार का भी आया वक्त : अकाल तख्त जत्थेदार

सामाजिक सुरक्षा मंत्री रहते भी धर्मसोत पर लगे कई आरोप

इससे पहले साधु सिंह धर्मसोत पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप घोटाले में भी घिर चुके हैं. उनके सामाजिक सुरक्षा मंत्री रहते आरोप लगे कि गलत तरीके से स्कॉलरशिप का पैसा प्राइवेट कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज को दे दिया गया. ये मामला भी खूब उछला. इसके बावजूद तत्कालीन कैप्टन सरकार ने धर्मसोत को क्लीन चिट दे दी.