धर्मेंद्र यादव, निवाडी। मध्यप्रदेश के ओरछा में स्थित रामराजा सरकार मंदिर भी बहुत जल्द भव्य बनेगा। करोड़ों की लागत से प्रवेश द्वार से लेकर मंदिर परिसर में कई काम होंगे। यहां पर पांच चरणों में विकास कार्य किए जाएंगे। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।

बुंदेलखंड की अयोध्या के नाम से मशहूर ओरछा में भी दूर-दूर से बड़ी संख्या में भक्त रामराजा सरकार के दर्शन के लिए आते हैं। यहां हर समय भक्तों की भीड़ रहती है। इसी वजह से मध्यप्रदेश सरकार रामराजा सरकार के भव्य मंदिर निर्माण पर ध्यान दे रही है। रामनवमी के मौके पर ओरछा पहुंचे सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंदिर को भव्य बनाने की बात कही थी। उन्होंने श्री रामराजा मंदिर के पूर्णोद्धार को लेकर तैयार की गई विकास योजना का अवलोकन किया था।

श्री रामराजा मंदिर के प्रवेश द्वार को भव्य बनाने की योजना है। साथ-साथ मंदिर में एक आपातकाल द्वार भी बनाया जाएगा। मंदिर परिसर के अंदर भोजन प्रसाद शाला को परिसर से बाहर लाने का प्लान है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पूरे दर्शन मार्ग पर शेड का निर्माण किया जाएगा। दर्शनार्थियों को धार्मिक और पुरातत्व से जुढ़ी गतिविधियों की जानकारी देने के लिए मंदिर परिसर में ही टूरिस्ट इंर्फमेशन सेंटर बनाया जाएगा।

मंदिर परिसर में ही श्रद्धालुओं के लिए एक बड़ा फूड जोन बनाने की योजना है, ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को खाने-पीने का सामान मिल सके। इसके अलावा रामराजा धर्मशाला को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने की योजना भी बनाई गई है। वर्तमान में मंदिर परिसर में स्मार्ट सिटी के तहत फसाड लाइट लगाने का कार्य चल रहा है। जल्द घाटों को भी विकसित किया जाएगा।

रामराजा सरकार मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए किए जाने वाले कार्यों में 50 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। वहीं ओरछा को स्मार्ट सिटी के तहत 20 करोड़ रुपये मिले हैं। स्मार्ट सिटी के तहत रामराजा मंदिर में सिर्फ फसाड लाइट लगानी है, बाकी 50 करोड़ काम जिला प्रशासन के अधीन होंगे. इन सभी कार्यों को पांच चरणों में पूरा किया जाएगा, जिसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus