अभिषेक सेमर, तखतपुर। तखतपुर के ग्राम पंचायत खरकेना में अवैध खनन को खनिज विभाग की खुली छूट मिली हुई है।ग्रामवासियों की लगातार शिकायत के बावजूद विभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई नहीं किये जाने से खनन माफिया के हौसले बुलंद हैं. गांव के बीचों-बीच खनन कर व्यवस्था को धत्ता बता रहे हैं. ग्रामवासियों इसके पीछे सरपंच की मिली भगत होने की बात कह रहे हैं. वही एसडीएम महेश शर्मा ने जांच कराकर कार्रवाई करने की बात कही है.

मामला तखतपुर जनपद के ग्राम पंचायत खरकेना का है, जहां राम सागर तालाब से सटा डबरी लगातार अवैध उत्खनन से अब तालाब लगने लगा है. गांव वाले अवैध खनन की शिकायत लेकर पहले सरपंच परमेश्वर साहू के पास गए तो उसने कार्रवाई की असमर्थता जता दी, जबकि किसी भी पंचायत में गौण खनिज उत्खनन के लिए पंचायत का प्रस्ताव और खनिज विभाग की अनुमति होना आवश्यक है. लेकिन खरकेना में अवैध उत्खनन करने वालों के पास दोनों ही नहीं है.

ग्रामीणों ने अवैध खनन की शिकायत खनिज विभाग को दी मगर कोई कार्रवाई नहीं हुई तो फिर से कलेक्टरेट में शिकायत की. इसके बाद रविवार को खानापूर्ति के लिए खनिज विभाग के अधिकारी ने मौके पर जाकर कार्रवाई करते हुए दो हाइवा और एक जेसीबी जब्त किया, लेकिन अगले ही दिन छोड़ भी दिया. इसके बाद खनन आज भी जारी है.

शिकायत करने वाले हर प्रसाद साहू, सुखनंदन चतुर्वेदी, राजकुमार साहू, मंगलू चतुर्वेदी और गौरी साहू ने बताया कि सरपंच की शह और कमीशनखोरी के चलते गांव के अवैध खुदाई चल रही है. लगातार तीन-तीन चार-चार जेसीबी मशीन और दर्जनों हाइवा जमीन को पाताल बनाने में लगे हुए हैं. अगर अवैध खनन नहीं रोका जाएगा तो चक्का जाम और कलेक्टर कार्यालय का घेराव भी किया जाएगा. वहीं इस मामले को लेकर खनिज निरीक्षक राहुल गुलाटी से क्षेत्र में लगातार हो रहे अवैध खनन के संबंध में सवाल पूछा गया तो पल्ला झाड़ते हुए सभी जगह कार्रवाई करने की बात कहने लगे. इसके बाद मीडिया को जवाब देने के लिए अधिकृत नही होने की बात कहकर निकल गए.