अभिषेक सेमर, तखतपुर. मध्यप्रदेश से आकर पिछले 6 सालों से उत्खनन और ईंट भट्टे का संचालन कर रहे गिरोह पर कार्रवाई की गाज गिरी है. यहां के जनप्रतिनिधियों का संरक्षण पाकर अवैध ईंट भट्टा संचालक बेहिसाब गांव की सरकारी जमीन के सीने को चीर कर मोटी रकम बना रहे थे, जिसको लल्लूराम डॉट कॉम ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था. जिसके बाद प्रशासन को जांच में 8 लोग अवैध कब्जा और ईंट भट्ठा संचालित करते पाए गए. जिनके खिलाफ कार्रवाई की गई है.

बता दें कि, गांव की समस्या और अवैध कब्जा कर उत्खनन करने के मामले को लेकर लल्लूराम डॉट कॉम को जब ये मालूम चला कि गांव के इन कब्जाधारियों के हौसले के सामने नतमस्तक हैं. तब टीम पड़ताल करने पहुंची और गांव वालों को भरोसा दिलाया कि आपकी समस्या हम सुनेंगे.

दरअसल, छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर जिले के तखतपुर मुख्यालय से सटे ग्राम पंचायत विजयपुर में पिछले 6 साल से मध्यप्रदेश से 2 से 3 की संख्या में कब्जाधारी पैसा कमाने पहुंचे थे. जो कि देखते ही देखते गांव के जनप्रतिनिधियों से संपर्क बनाकर और मनी भाई के माध्यम से गांव के निस्तारी जमीन पर कब्जा जमा लिया है. जिसके बाद हर रोज सरकारी जमीन का सीना चीर-चीरकर अवैध ईंट भट्ठे संचालित करने लगे. यहां से हर दिन हजारों ईंट तैयार कर लाखों रुपये कमाने लगे और अब तो आलम ये है कि, एक फड़ से शुरु किया अवैध कारोबार इस कदर पनप चुका है कि गांव की सरकारी भूमि के माफिया बन चुके हैं. अब 8 से 10 फड़ धड़ल्ले से बेखौफ संचालित हो रहे थे.

हालांकि, इस मामले की गंभीरता को देखते हुवे तखतपुर मुख्यालय तहशीलदार शशांक शेखर शुक्ला ने भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 8 लोगों के नाम से बेदखली और जुर्माना आदेश जारी कर दिया है. तहसीलदार ने कहा कि, मामला गंभीर है और गांव के सरकारी भूमि पर अवैध कारोबार संचालित करना पूर्ण रूप से गलत है. यदि ग्राम पंचायत के सहमति के बगैर कोई भी व्यक्ति अवैध उत्खनन और कब्जा किया गया है तो उन सभी के खिलाफ राजस्व तथा विधि के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी. इस तरह के अवैध कारोबार को तखतपुर सीमा क्षेत्र में फलने फूलने बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.