भोपाल/निवाड़ी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिट्टी बचाओ अभियान के तहत 100 दिन की यात्रा पर निकले सद्गुरु जग्गी वासुदेव बुधवार को मध्यप्रदेश पहुंचे। सद्गुरू ने ओरछा पैलेस में रात विश्राम किया। गुरुवार को सद्गुरु प्रदेश के सागर, विदिशा, सांची होते हुए मोटर साइकिल से भोपाल पहुंचेंगे।

राकेश चतुर्वेदी,भोपाल। सद्गुरु जग्गी वासुदेव की यात्रा आज पहुंचेगी भोपाल। यहां मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में शाम साढ़े पांच बजे से भव्य आयोजन होगा। वासुदेव जी मोटर साइकिल से कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वासुदेवजी की अगवानी करेंगे। मिट्टी बचाने के लिए लंदन से दो मार्च को 30 हजार किमी की यात्रा शुरू हुई थी। यूके, यूरोप, मिडिल-ईस्ट होते हुए 27 देशों की यात्रा पूरी हुई है। सद्गुरु प्रदेश के सागर, विदिशा, सांची होते हुए मोटर साइकिल से भोपाल आ रहे हैं।

धोती कुर्ते में दिखने वाले सद्गुरू टीशर्ट और कॉटन पैंट पहने सनग्लासेस में दिखे
धर्मेंद्र यादव, निवाड़ी/ओरछा। विश्व प्रसिद्ध आध्यात्मिक और मोटिवेशनल स्पीकर सद्गुरु जग्गी वासुदेव सेव द सॉइल अर्थात मिट्टी बचाओं अभियान के तहत बुधवार शाम को निवाड़ी जिले के ओरछा पहुंचे। इस दौरान सद्गुरू ने ओरछा पैलेस में रात विश्राम किया। हमेशा धोती और कुर्ते में दिखने वाले सद्गुरू ओरछा पहुंचे तो उन्होंने  टीशर्ट और कॉटन की पैंट पर स्पोर्टस शूज के साथ-साथ कैप और सनग्लासेस भी लगाए हुए थे। उनका ऐसा हुलिया देख आसानी से कोई उन्हें पहचान भी नहीं पाया। इस दौरान ओरछा पैलेस के स्टॉफ ने उनका पैर छुकर और नमस्कार कर अभिवादन किया। 

बता दें कि सद्गुरू अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिट्टी बचाओ अभियान के तहत 100 दिन की यात्रा लेकर निकले हैं। ‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ की शुरुआत इसी साल मार्च में सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने की थी। सद्गुरू अपने शिष्यों के साथ मोटरसाइकिल यात्रा पर हैं, जिसका समापन 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कावेरी बेसिन में होगा। वे बाइक से 26 देशों की यात्रा कर मिट्टी बचाओ अभियान को लेकर वापस भारत लौटे हैं।

इस यात्रा में सद्गुरु को कोई किसान या जनसमूह या कोई भी ऐसा अवसर मिलता है जहां वह अपनी बात रख सकें वो वहां रुक जाते हैं। वे लोगों से मिलकर उन्हें मिट्टी बचाने के लिए भरसक प्रयास और लोगों को जागरुक कर रहे हैं। सद्गुरू का कहना है कि हम में से हर कोई जाने-अनजाने इस विनाश में भागीदार है। आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका यह है कि हम सभी समाधान में भागीदार बनें। यहां से सद्गुरु प्रदेश की राजधानी भोपाल और ओमकारेश्वर के लिए निकले।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus