रायपुर. आत्मनिर्भर भारत समिट में परिवहन विभाग में चल रही ऑनलाइन सुविधा को इनोवेशन अवार्ड प्राप्त हुआ है. यह अवार्ड टेक्सटाइल मंत्रालय भारत सरकार के सचिव यूपी सिंह ने प्रदान किया. नई दिल्ली में आयोजित सम्मेलन में देश भर के परिवहन और अन्य विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया.

दिल्ली में आयोजित सम्मिट में परिवहन विभाग की ओर से चल रही ऑनलाइन प्रोजेक्ट को सम्मानित किया गया, जिसमें छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग के अपने प्रेजेंटेशन में बताया कि सारथी योजना के अंतर्गत तुंहर सरकार तुंहर द्वार योजना के तहत अब तक 10 लाख से ज्यादा आरसी और डीएल स्पीड पोस्ट के माध्यम से घर पहुंचाए जा चुके हैं, जिससे आवेदकों को परिवहन कार्यालय में पुन: कार्ड प्राप्त करने आने की जरूरत नहीं पड़ती है.

इस योजना के अंतर्गत आरसी और डीएल हेतु वर्तमान में केंद्रीयकृत नई क्यूआर आधारित प्रणाली अपनाई गई है. जिससे क्यूआर स्कैन करते ही गाड़ी और ड्राइविंग लाइसेन्स की समस्त जानकारी प्रवर्तन अधिकारी को तत्काल प्राप्त हो जाती है. Form1(A) ऑनलाइन मेडिकल प्रमाण पत्र फॉर्म 1ए जारी करने वाला पहला राज्य छत्तीसगढ़ है, जिसमे ड्राइविंग लाइसेन्स हेतु आवेदकों का मेडिकल डॉक्टर्स के द्वारा ऑनलाइन जारी किया जाता है.

परिवहन विभाग के द्वारा प्रवर्तन को इफेक्टिव बनाने के लिए ई-चालान ऐप लागू किया गया है. सड़कों पर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर ई-चालान के माध्यम से आवेदकों के दर्ज मोबाइल नंबर पर कार्रवाई हेतु चालान भेजे जा रहे हैं.
परिवहन विभाग में गाड़ियों के फिटनेस में पारदर्शिता लाने के लिए फोटो फिटनेस ऐप लागू किया गया है. फोटो फिटनेस ऐप में जीओ टैग से वाहनों की फिटनेस परिवहन कार्यालय के पास निर्धारित स्थल पर ही वाहन का फोटो लिया जाना अनिवार्य किया गया है.

31 मार्च 2021 को जारी भारत सरकार के राजपत्र क्रमांक 240(अ) के अनुसार लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए परिवहन सुविधा केन्द्र को अधिकृत किया गया है. इस परिकल्पना को रोजगारन्मुखी स्वरूप देने के लिए छत्तीसगढ़ में परिवहन सुविधा केन्द्र की स्थापना का निर्णय लिया गया है. परिवहन सुविधा केन्द्रों में लर्निंग लाइसेंस के अलावा अन्य परिवहन संबंधी सेवा के लिए आवेदन किया जा सकेगा. इससे जहां आमजनता को आसानी से और घर से निकट परिवहन संबंधी सेवाएं उपलब्ध होंगी.

वहीं ई-ट्रैक सिस्टम को आने वाले समय में शुरू किया जाना है, ताकि ड्राइविंग टेस्ट ज्यादा सटीक तरीके से किया जा सके. नई दिल्ली में ईलेट्स द्वारा आयोजित वर्चुअल समारोह में भारत सरकार के सचिव यूपी सिंह के हाथों परिवहन विभाग में चल रही ऑनलाइन सुविधा को इनोवेशन अवार्ड दिया गया है. इलेट्स समूह ने छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग के असिस्टेंट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर शैलाभ साहू से मुलाकात कर यह प्रशस्ति पत्र भेंट किया. सम्मेलन में एडिशनल सेक्रेटरी संजय जाजू, ज्वाइंट सेक्रेटरी बी. पुरुषार्थ, सीईओ डा.अभिषेक सिंह, एनआइसी की डायरेक्टर जनरल नीता वर्मा, इलेट्स समूह के सीइओ रवि गुप्ता शामिल थे.