सत्यपाल राजपूत, रायपुर. शिक्षा सत्र 2022-24 के लिए एमएड और बीएड विभागीय प्रशिक्षार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया 6 जून से प्रारंभ हो गई है. प्रवेश के इच्छुक एमएड और बीएड के विभागीय प्रशिक्षार्थी 25 जून तक एससीईआरटी की वेबसाइट scert.cg.gov.in पर निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं.

भरे हुए आवेदन का प्रिंटआउट आवेदक को हार्डकॉपी में आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने प्राचार्य से अग्रेषित कराकर 1 जुलाई तक संबंधित महाविद्यालय में जमा करना होगा. प्राचार्य शासकीय शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय रायपुर ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग ई एवं टी संवर्ग के व्याख्याता, व्याख्याता एलबी, व्याख्याता पंचायत, प्रधानपाठक उच्च प्राथमिक शाला, उच्च श्रेणी शिक्षक, शिक्षक एलबी, शिक्षक पंचायत, प्रधानपाठक प्राथमिक शाला, सहायक शिक्षक, सहायक शिक्षक एलबी और सहायक शिक्षक पंचायत अपने आवेदन को यथास्थिति संबंधित महाविद्यालय में 1 जुलाई तक जमा करेंगे.

मेरिट व वरिष्ठता के आधार पर होगा चयन
तीनों विभागों के अभ्यर्थी एमएड, बीएड प्रशिक्षण के लिए एससीईआरटी की वेबसाइट पर निर्धारित प्रारूप में 25 जून तक ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं. शासकीय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थाओं में कार्यरत अभ्यर्थी अपने संस्था प्रमुख द्वारा आवेदन को अगे्रषित कराकर आवेदन पत्र संबंधित शासकीय शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय को निर्धारित अंतिम तिथि तक भेजेंगे. एमएड में चयन प्रक्रिया पूर्व वर्षों की भांति प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के मेरिट के आधार पर होगी. बीएड में चयन की प्रक्रिया पूर्व वर्षों की भांति वरिष्ठता के आधार पर होगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक