जशपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जशपुर जिले के पत्थलगांव विधानसभा क्षेत्र के बटईकेला गांव पहुंचे हैं. जहां CM भूपेश बघेल का अनोखा स्वागत हुआ है. खजूर के फलों की माला, सरई पत्तों की बनी माला और छिन्द पत्ते से बने परम्परागत गुलदस्ते से स्वागत किया. CM बघेल ने छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा-अर्चना कर ग्रामीणों से भेंट मुलाकात की.

भेंट मुलाकात कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री ने सबसे पहले छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा की और उनकी तस्वीर पर दीप प्रज्ज्वलित करने के बाद स्थानीय लोगों से योजनाओं की जानकारी लेनी शुरू की. कांसाबेल की महिला समूह ने हथकरघे पर बना अंगवस्त्र भेंट किया.

कार्यक्रम में प्रेमनगर मोहल्ला निवासी नारायण यादव ने मुख्यमंत्री को राशन कार्ड न बन पाने की समस्या बताई. नारायण ने बताया कि खाद्य अधिकारी के कहने पर उसने सरपंच के पास निवेदन किया था, उसने 18 राशनकार्ड निरस्त होने की शिकायत भी की है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पता करके कार्रवाई होगी, आपका हक़ जरूर मिलेगा. उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिए. वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने सार्वभौम पीडीएस योजना लागू किया है. 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ किया. इस योजना में साढ़े तीन साल में 2000 करोड़ रूपए की सहायता दी है.

वहीं किसान फणीधर यादव, रघुनाथपुर ने मुख्यमंत्री को बताया कि मैने डेढ़ लाख का लोन लिया था. खेती किसानी का पूरा लोन माफ हो गया. राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ मिल रहा है. उसने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया.

महिला किसान मुक्ति देवी ने बताया कि उसकी ज़मीन तीन एकड़ की है, 80 हज़ार रुपए का ऋण माफ़ हुआ है. उसने 60 कट्टा धान बेचा है, जिसका पूरा पैसा 43 हजार रुपए मिल गया है. राजीव गांधी कृषि न्याय योजना की किश्त भी मिल गई है.

मुख्यमंत्री ने पूछा कि पैसे से क्या किए यो उन्होंने किसान ने बताया कि ट्रैक्टर लेने की योजना है. जागेश्वर ने बताया कि भूमिहीन कृषक न्याय योजना का लाभ मिल रहा है, अभी 2000 मिला है. मुख्यमंत्री ने बताया कि इस बार से 7000 रुपए मिलेगा.

मिथाइल तिर्की ने बताया कि उसे पौने एक एकड़ का वन अधिकार पट्टा मिला है. प्रमिला भगत ने बताया कि उनका समूह वनोपज ख़रीदी करते हैं. उन्होंने इमली 13 क्विंटल और अमचूर 55 किलो ख़रीद है.

शकुंतला पैकरा, अम्बिका स्व-सहायता समूह ने बताया कि उन्हें गोधन न्याय योजना का लाभ मिल रहा है. गोबर खाद बनाकर हमारे समूह ने 3 लाख 83 हज़ार रुपए में बेच दिया है. बचत खाते में दो लाख हैं, बाकी बांट लिए हैं. हम मुर्गी, बकरी, बटेर पालन भी करते हैं. सुर पालन भी कर रहे हैं.

अंजुला बेक, टेढ़वां पंचायत ने बताया कि गांव में गौठान बना है. गोबर ख़रीदी हो रही है, हम मुर्गीपालन भी कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि सबसे पहले जब हमारी सरकार बनी तो किसानों का ऋण माफी किया.

स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल शासन की योजनाओं में से एक अच्छी योजना है. गरीब से गरीब बच्चों को भी वे सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए, जो शहरी बच्चों को मिलती है. अच्छे नागरिक बनने के लिए अच्छे स्कूलों का होना भी जरूरी है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus