सुप्रिया पांडेय, रायपुर। नेशनल हेराल्ड के मामले में राहुल और सोनिया गांधी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दिए गए समन के विरोध में नई दिल्ली से लेकर रायपुर तक कांग्रेस आज विरोध प्रदर्शन कर रही है. इस कड़ी में रायपुर शहर के कांग्रेस कार्यकर्ता आज सुबह 11 बजे काली पट्टी बांधकर पदयात्रा करते हुए पुजारी पार्क, टिकरापारा स्थित ईडी दफ्तर पहुंचकर घेराव करेंगे. वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिल्ली में होने वाले प्रदर्शन में शामिल होंगे.

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड अखबार के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी को नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है. इस कड़ी में राहुल गांधी को आज नई दिल्ली में ईडी के दफ्तर में पूछताछ के लिए जाना है. इसके पहले प्रवर्तन निदेशालय ने राहुल गांधी को 3 जून को पूछताछ के लिए समन जारी किया गया था, लेकिन विदेश में होने की वजह से राहुल गांधी पेश नहीं हुए थे, जिसके बाद दूसरा समन जारी कर पूछताछ के लिए नई तारीख दी गई थी.

कांग्रेस ने प्रवर्तन निदेशालय की इस कवायद पर सवालिया निशान लगाया है. इस संबंध में रविवार को पूरे देश में कांग्रेस के आला नेताओं की ओर से प्रेस कांफ्रेंस कर कांग्रेस का पक्ष रखा गया था. रायपुर में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने मीडिया से चर्चा में ईडी की कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा कि इससे राजनीतिक कटुता बढ़ेगी. पक्षपात की भी एक सीमा होती है. आखिर विपक्ष पर ही ईडी का शिकंजा क्यों.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सबसे पुरानी और जिम्मेदार पार्टी है. हमने ऐसा कोई काम नहीं किया जिससे देश पराजित हो. जो कार्रवाई के लायक नहीं, कोई एफआईआर नहीं हुई उस मामले में नोटिस क्यों भेजा जा रहा. कौन सी मनी लॉन्ड्रिंग हुई? कौन सा इस्टेटस बदला है? ईडी सरकार की पुलिस की तरह काम कर रही है. राजनीतिक द्वेष के साथ राजनीतिक लीडर्स पर झूठे केस लगाए जा रहे हैं. इससे राजनीतिक कटुता बढ़ेगी.