आशुतोष तिवारी, रीवा। रीवा जिले के सिरमौर थाना क्षेत्र अंतर्गत माडौ गांव में अचानक 25 से अधिक लोग बीमार हो गए। जिसके बाद 5 वर्षीय मासूम समेत दो अन्य लोगों को सिरमौर सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में भर्ती कराया गया, जहां पर उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई, जबकि 4 लोग अभी भी अस्पताल में भर्ती है। वहीं अन्य बीमार हुए लोगो का स्वास्थ परीक्षण कर उन्हें घर भेज दिया गया।

ग्रामीणों को आशंका है कि हैजा फैलने के करण इतनी संख्या में लोग बीमार हुए हैं। वहीं स्वास्थ विभाग की ओर से गांव में डॉक्टरों की टीम को तैनात किया गया, जिससे की ग्रामीणों का तत्काल इलाज किया जा सके। वहीं तीन लोगों की मौत के बाद सीएम शिवराज ने ट्वीट कर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की है।

मुख्य जिला एवं मुख्य चिकित्सा स्वास्थ अधिकारी नरेंद्र मिश्रा ने बताया कि माडौ गांव की घटना रविवार को ही उनके संज्ञान में आई थी। बीते 10 तारीख से गांव में लोगों को उल्टी दस्त की शिकायत शुरू हुई थी। जिससे तकरीबन 20 लोग प्रभावित हुए थे। सूचना मिलते ही कल स्वास्थ विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया। अस्पताल में उपचार के दौरान दो लोगों की मौत हो चुकी थी। जिनमें एक 5 साल का बच्चा भी शामिल था, जो की पिछले एक महीने से बीमार था। वहीं 11 तारीख की रात 75 वर्षीय महिला की भी उल्टी और दस्त के कारण मौत हो गई। गांव में स्वास्थ विभाग की टीम ने कुएं के पानी का भी सेंम्पल लिया है, जिसकी जांच करवाई जा रही है। सीएमएचओ ने बताया कि गांव में शादी समारोह में शामिल होकर गांव के लोगों ने खाना खाया था। हो सकता है कि खाना खाने से सभी लोग फूड पॉयजनिंग का शिकार हुए हों। अभी जांच की जा रही है।

मतदाताओं को लुभाने की कोशिश

रीवा जिले के रायपुर कर्चुलियान तहसील स्थित पहड़िया ग्राम पंचायत में मतदाताओं को लुभाने के लिए पूर्व सरपंच के द्वारा पीएम आवास के फार्म भरवाए जा रहे है। पूर्व सरपंच के चपरासी का एक वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा, जिसमे चपरासी के द्वारा ग्रामीणों से पीएम आवास का फार्म भरवाया जा रहा है। ग्रामीण पूर्व सरपंच के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे है।

वहीं कलेक्टर मनोज पुष्प का कहना है कि मामले की जानकारी मीडिया से प्राप्त हुई है अगर पूर्व सरपंच के द्वारा ऐसा कुछ करवाया गया है तो यह अचार सहिंता का उल्लंघन माना जायेगा। मामले में वायरल वीडियो की जांच कराई जाएगी, जिसके बाद सही पाए जाने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus