सुप्रिया पांडेय, रायपुर. महाराष्ट्र में छत्तीसगढ़ में बने रथ से रथयात्रा निकाली जाएगी. इसके लिए रथ को अंतिम स्वरूप दिया जा रहा है. कारीगर हबीब खान द्वारा रथ तैयार किया जा रहा है. जिसमें भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र रथारूढ़ होकर नगर भ्रमण करेंगे.

हबीब बताते हैं कि आज से 27 साल पहले उन्होंने रायपुर के लिए रथ का निर्माण किया था. जिसके बाद वे इस साल रथ का निर्माण कर रहे हैं. रथ पूरी तरह से तैयार हो चुका है. वे ट्रक के जरिए रथ को अलग अलग पार्ट में विभाजित कर महाराष्ट्र के गोंदिया भेजेंगे. जहां रथ को फिर से जोड़ दिया जाएगा.

27 साल से नहीं बना रहे थे रथ

हबीब खान ने आगे बताया कि वे बीते 27 वर्षों से रथ का निर्माण नहीं कर रहे थे. कुछ वजहों से रथ निर्माण की प्रक्रिया पर विराम लग गया था. फिर अचानक महाराष्ट्र से ऑर्डर मिला. उन्होंने बताया कि सालों बाद रथ निर्माण का अवसर मिलन से उन्हें बेहद खुशी हो रही है.

दूसरे राज्यों से भी मिल रहे ऑर्डर

हबीब ने बताया कि उन्होंने सोचा नहीं था कि दूसरे राज्यों से भी रथ निर्माण के ऑर्डर मिलेंगे. 20 जून को रथ महाराष्ट्र भेजा जाएगा, अभी रथ निर्माण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. पेंटिंग का काम जारी है और इस रथ को विभिन्न भागों में डिवाइड कर ट्रक के जरिए गोंदिया भेजा जाएगा. फिर वहां जाकर रथ को वापस जोड़ा जाएगा. जिसके बाद रथ पर सवार होकर भगवान जगन्नाथ अपने भक्तों का हाल-चाल जानने अपने श्रीमंदिर से बाहर निकलेंगे.

इसे भी पढ़ें : शाला प्रवेश उत्सव में पढ़ा जाएगा मुख्यमंत्री बघेल का संदेश, कोरोना काल में पढ़ाई को हुए नुकसान की भरपाई की कहेंगे बात…