शरद पाठक, छिंदवाड़ा। जम्मू कश्मीर में आतंकी मुठभेड़ में शहीद हुए जवान भारत यदुवंशी का अंतिम संस्कार छिंदवाड़ा के रोहना ग्राम के शंकरखेड़ा में किया गया। अंतिम संस्कार में प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल, सेना के अफसर और जवान सहित ग्रामीण बड़ी संख्या में शामिल हुए।

छिंदवाड़ा के रोहना कला निवासी वीर सपूत भारत यदुवंशी के पार्थिव शरीर को प्रशासन ने गार्ड ऑफ ऑनर देकर अंतिम विदाई दी। नम आंखों से लोगों ने पुष्प वर्षा कर दी श्रद्धांजलि। अंतिम संस्कार में हजारों की संख्या में लोगों का जन सैलाब उमड़ा। अंतिम विदाई में जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे ।

बता दें कि छिंदवाड़ा के शंकर खेड़ा रहने वाले 29 वर्षीय भारत यदुवंशी ने साल 2015 में आर्मी ज्वाइन की थी, जिसके बाद से वह लगातार देश की सेवा कर रहे थे। भारत यदुवंशी जम्मू कश्मीर के दुर्ग मुला क्षेत्र के कुपवाड़ा में सुरक्षा बल में सिग्नल मैन पद पर तैनात थे, यहां वे बुधवार शाम को आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान बुरी तरह से घायल हो गए और देश की रक्षा करते करते उन्होंने अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

लगभग 1 महीने पहले छुट्टी लेकर अपने गांव आए भारत यदुवंशी ने अपनी मां, पिता, पत्नी और बेटों से यह वादा करके गए थे कि वह जल्द ही लौट आएंगे। लेकिन सरहद से उनके शहीद होने की खबर मिलते ही पूरे परिवार का रो रो कर बुरा हाल है। अपने बेटे के शहीद होने की खबर सुनते ही उनकी मां सुशीला यदुवंशी की तबीयत खराब हो गई। वहीं उनके पिता ओंकार यदुवंशी के आंसू नहीं रुक रहे हैं। पति की मौत की खबर से गर्भवती पत्नी उर्मिला यदुवंशी और दो मासूम बच्चे भी रो-रोकर बेसुध हो गए हैं।

छोटा भाई भी फौज में

देश की सरहद पर आतंकवादियों  का निशाना बने भारत यदुवंशी का छोटा भाई नारद यदुवंशी भी बारामुला डिस्ट्रिक में मां भारती की सेवा में सरहद पर तैनात है। पिता ओमकार यदुवंशी ने दोनों बेटे को सरहद पर भेजा था जिसमें से एक बेटा मां भारती की रक्षा के दौरान शहीद हो गया। शहीद की पत्नी 4 माह गर्भवती है। परिवार में माता पिता पत्नी और दो बिटियां है।

शहीद भारत के नाम से जाना जाएगा शंकरगढ़

शहीद भारत के नाम से जाना जाएगा शंकरगढ़। शहीद की प्रतिमा का स्थापना की जाएगी। भारत सरोवर का निर्माण किया जाएगा। साथ ही शहीद के गांव शंकरगढ़ का नाम बदलकर भारत किया जाएगा। प्रभारी मंत्री कमल पटेल ने कहा कि भारत मां के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले भारत हमेशा हमारे दिलों में है। पूर्व मंत्री दीपक सक्सेना ने कहा कि मप्र शासन की घोषणा को पूर्ण करने में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और सांसद नकुलनाथ की ओर से भी पूरा सहयोग प्रदान किया जाएगा।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus