रायपुर. छत्तीसगढ़ कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की वार्षिक कॉन्फ्रेंस 25 और 26 जून शनिवार और इतवार को होटल सायाजी रायपुर में आयोजित की जाएगी. यह कॉन्फ्रेंस छत्तीसगढ़ कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी के चेयरमैन डॉक्टर जावेद अली खान, सेक्रेटरी डॉ. स्मित श्रीवास्तव, साइंटिफिक कमेटी चेयरमैन डॉक्टर आलोक राय और ट्रेजरर डॉक्टर फिरोज मेमन द्वारा आयोजित की जा रही है. इस कॉन्फ्रेंस में देश और प्रदेश के लगभग 100 कार्डियोलॉजिस्ट और 300 फिजिशियंस शामिल होंगे. कार्डियोलॉजिस्ट की राष्ट्रीय एसोसिएशन कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की के वर्तमान अध्यक्ष डॉक्टर पार्था एस बनर्जी, पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर पीपी मोहनन और अग्रिम अध्यक्ष डॉक्टर विजय बंग भी विशेष आमंत्रित अतिथि है.

इस वर्ष से छत्तीसगढ़ कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया डॉ. क्रांति कुमार श्रीवास्तव, ओरेशन अवॉर्ड डॉ. विजय बंग को प्रदान कर इसकी शुरुआत कर रही है. यह पुरस्कार प्रतिवर्ष वार्षिक कांफ्रेंस में कार्डियोलॉजी में देश के अति विशिष्ट सेवा देने वाले कार्डियोलॉजिस्ट को दिया जाएगा. साथ ही दिल्ली के वरिष्ठ इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट डॉक्टर टीएस क्लेर द्वारा हृदय की विद्युतीय अनियमितता के उपचार में नवीन प्रक्रिया, गोविंद बल्लभ पंत अस्पताल के प्रोफेसर डॉ. विजय त्रेहान द्वारा एंजोप्लास्टी के दौरान उत्पन्न जटिलताओं का समाधान, पीजीआई चंडीगढ़ के प्रोफेसर डॉ राजेश विजयवर्गीय द्वारा हृदय के अलावा अन्य नसों की एंजोप्लास्टी के गुर सिखाए जाएंगे. हैदराबाद के डॉक्टर बीकेएस शास्त्री द्वारा फेफड़ों जनित पलमोनरी हाइपरटेंशन और डॉक्टर राजीव मेमन द्वारा हृदय की नसों की फोटोग्राफी के बारे में आधुनिक पद्धतियों के बारे में बताया जाएगा.

इस कॉन्फ्रेंस में शरीक होने पर प्रदेश के डॉक्टरों को एमसीआई द्वारा अंक भी दिए जाएंगे. इस कॉन्फ्रेंस में बिना सर्जरी के हृदय के वाल्व को बदलने की नवीनतम पद्धति पर वाद विवाद चर्चा का आयोजन किया गया है. पूरे देश के चुनिंदा 17 कार्डियोलॉजिस्ट और प्रदेश के 20 कार्डियोलॉजी में दक्ष व्याख्याताओं का व्याख्यान 2 दिन की कॉन्फ्रेंस में पर आयोजित किया गया है.
प्रदेश के वरिष्ठ कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर आशीष मल्होत्रा, डॉक्टर दिलीप रत्नानी, डॉक्टर जावेद अली खान, डॉक्टर सूर्यवंशी द्वारा विभिन्न ह्रदय रोगों पर प्रदेश में हो रही प्रगति से सम्मिलित चिकित्सकों को परिचित कराएंगे. साथ ही मेडिकल कॉलेज रायपुर विभाग अध्यक्ष डॉक्टर डीपी लाकड़ा, प्रदेश के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर आलोक राय, डॉ प्रवीण कॉलविट, डॉक्टर कल्याण सेन गुप्ता द्वारा कार्डियोलॉजी की आधारभूत सिद्धांतों पर प्रदेश के चिकित्सकों को जानकारी देंगे. डॉक्टर प्रणय जैन अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी की लेटेस्ट रिसर्च पर और प्रोफेसर डॉ स्मित श्रीवास्तव युवाओं में हृदयाघात से बढ़ती मृत्यु पर प्रकाश डालेंगे. इसके साथ ही सम्मिलित होने वाले चिकित्सकों के लिए विशेष ईसीजी क्विज का भी आयोजन प्रस्तावित है.

इस कांफ्रेंस के विशेष आकर्षण प्रसिद्ध गायक शब्बीर कुमार होंगे. जो 25 जून को अपनी प्रस्तुति देंगे. इस कांफ्रेंस के आयोजक अध्यक्ष डॉक्टर जावेद अली खान ने मंशा जाहिर की है की इस कॉन्फ्रेंस से प्रदेश में हृदय रोग के निदान उपचार और भविष्य को एक नई गति मिलेगी. भाई वैज्ञानिक समिति के अध्यक्ष डॉक्टर आलोक राय ने बताया की आधारभूत सिद्धांतों से लेकर कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में नवीनतम और विस्तृत विषयों पर को इस कॉन्फ्रेंस में समाहित कर यह प्रयास किया गया है कि यह नए डॉक्टर से लेकर उन्नत स्थापित कार्डियोलॉजिस्ट की जानकारी बढ़ाने में सफल होगी. आयोजक कमेटी में सेक्रेटरी डॉ. स्मित श्रीवास्तव व ट्रेजर डॉक्टर फिरोज मेमन ने प्रदेश व प्रदेश के आसपास के चिकित्सकों को अधिक से अधिक संख्या में शामिल होकर आयोजन से लाभान्वित होने की प्रार्थना की है.

इसे भी पढ़ें : मेकाहारा ने स्थापित किया नया कीर्तिमान: सिंकलिंग के दिल की दुर्लभ बीमारी का हार्ट चेस्ट और वैस्कुलर सर्जरी विभाग ने किया सफल ऑपरेशन