अमृतांशी जोशी,भोपाल। मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के लिये भरे गये नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी आज होगी। आज स्क्रूटनी और 22 जून को नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की तस्वीर साफ हो जाएगी।

बता दें कि प्रदेश में महापौर के लिये 197 और पार्षद पद के लिए 34,314 अभ्यर्थियों ने पर्चे भरे हैं। पार्षद पद के लिए भोपाल में 370, भिंड में 1279, ग्वालियर में 1142 और जबलपुर में 1054 लोगों ने नामांकन दाखिल किए हैं।

नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 22 जून निर्धारित है इसी दिन अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्हों आवंटन किया जाएगा। प्रथम चरण का मतदान 6 जुलाई और दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को होगा। प्रथम चरण की मतगणना और परिणाम की घोषणा 17 जुलाई और दूसरे चरण की मतगणना और परिणाम की घोषणा 18 जुलाई को होगी।

इधर चुनाव प्रचार के लिए सत्ताधारी पार्टी बीजेपी (BJP) ने प्रायवेट प्लेन के लिए टाईअप किया है। बीजेपी प्रचार के लिए एविएशन एजेंसी से टाई अप के बाद जरूरत के अनुसार प्लेन और हेलिकॉप्टर लेगी। सीएम शिवराज सिंह और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा 17 और 18 जून को ग्वालियर, इंदौर और जबलपुर में प्लेन से नामांकन दाखिल करवाने पहुंचे थे। इधर कांग्रेस ने किसी प्राइवेट प्लेन का सहारा नहीं लिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ खुद के प्लेन से ही पूरे प्रदेशभर का दौरा और प्रचार करेंगे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus