बिलासपुर। आईजी रतन लाल डांगी द्वारा खुले बोर की सूचना देने की अपील का असर अब सामने आने लगा है. अपील करने के बाद 1 दिन में ही कई खुले बोर की जानकारी आईजी को लोगों ने भेजी है. आईजी के निर्देश पर सक्रिय हुई पुलिस ने खुले बोरों को बंद करवाना भी शुरू कर दिया है.

ज्ञातव्य है कि कि पिछले शुक्रवार को जांजगीर जिले के मालखरौदा ब्लाक के ग्राम पिहरीद में दस वर्षीय बच्चा राहुल साहू बोर के खुले गड्ढे में गिर गया था. बच्चों को एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, भारतीय सेना व जिला प्रशासन और पुलिस ने संयुक्त अभियान ने 105 घण्टों के लंबे समय उपरांत निकालने में सफलता हासिल की थी. ऑपरेशन का सुपरविजन करने रेंज आईजी रतनलाल डांगी ने भी 4 से 5 बार गांव का दौरा कर जरूरी दिशा निर्देश दिए थे. आईजी राहुल के स्वास्थ्य की जानकारी लेने अपोलो भी गए थे.

आईजी डांगी ने दोबारा एसी घटनाओ की पुनरावृत्ति न हो इसलिए कल बिलासपुर रेंज के लोगो के लिए अपील जारी की थी. अपील जारी करते हुए आईजी ने बिलासपुर संभाग के समस्त नागरिकों से निवेदन किया था कि आपके आसपास यदि कोई बोरवेल जिसे खुला छोड़ दिया गया हो, जिससे कोई दुर्घटना हो सकती है. तत्काल उसकी फ़ोटो एवं लोकेशन इस मोबाइल नम्बर 9479193000 पर WhatsApp कर सकते हैं.

आईजी डांगी के इस अपील के बाद इसका बड़ा असर हुआ है. लोग जागरूक होकर उनके नम्बर पर खुले बोर की फ़ोटो व लोकेशन लोग भेजने लगे है, जिसे आईजी डांगी ने संबंधित जिले के एसपी को भेज कर पीएचई से समन्वय स्थापित कर बंद करवाने के निर्देश दिए हैं. आईजी के निर्देश के बाद कई जगहों में पुलिसकर्मियों ने खुद ही खुले बोरों को बंद करवाया है. तखतपुर थाना क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 9 देवांगन मोहल्ले में साल भर से खुले बोर को पुलिस ने बंद करवाया है. इसी तरह रायगढ़ जिले के सारंगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम डनसरा के बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल के पास खुले बोर को भी बंद करवाने के निर्देश आईजी ने दिये हैं.

आईजी डांगी का कहना है कि खुले बोर से होने वाली दुर्घटनाओं से लोगो को जागरूक करने को यह तरीका अपनाया गया है. उन्होंने साथ ही चेतावनी भी देते हुए कहा कि जानबूझकर कर खुले बोर छोड़ कर गम्भीर लापरवाही करने पर खोदने वाले व बोर मालिक दोनों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की जाएगी। ताकि राहुल साहू जैसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां करें क्लिक
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें