प्रमोद निर्मल, मोहला-मानपुर. धुर नक्सल प्रभावित आदिवासी बाहुल्य मानपुर इलाके में ग्राम हनईकल कला के ग्रामीणों ने गांव में शाला संचालन का बहिष्कार कर दिया है. सोमवार को इसकी सूचना प्रशासन को देने बड़ी संख्या में ग्रामीण मानपुर तहसील कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा.

बता दें कि, नए शिक्षा सत्र के आरंभ तिथि से ही यहां के ग्रामीण अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे हैं. नतीजतन स्कूल में ताला लटका हुआ है. वहीं शाला के मास्टर शाला समय तक स्कूल में रहकर बिना पढ़ाए रोजाना वापस लौटने पर मजबूर हैं.

दरअसल, गांव के प्राथमिक शाला का भवन लंबे समय से अति जर्जर स्थिति में है. स्कूल की छत की छड़ें बाहर झांक रहीं हैं. वहीं सीमेंट के टुकड़े नीचे झड़कर बच्चों को चोटिल करने लगे हैं. ग्रामीणों ने क्षेत्रीय विधायक, जनपद पंचायत सीईओ समेत अफसर-नेताओं को साल दर साल कई मर्तबा अपनी समस्या बताई, लेकिन जिम्मेदार लोगों ने आदिवासी नौनिहालों और ग्रामीणों की जरूरतों की सुध नहीं ली.

वहीं परिजन लंबे समय से जर्जर भवन में अपने बच्चों की जान हथेली में रखकर उन्हें पढ़ा रहे हैं. ये आदिवासी आखिरकार शासन-प्रशासन की बेरूखी से तंग आकर अब आंदोलित हो गए हैं. शाला का बहिष्कार कर परिजनों ने अपने बच्चों के भविष्य को अब दांव पर लगा दिया है. अपने बच्चों के भविष्य और सुरक्षा के लिए चिंतित ग्रामीणों ने प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर फिलहाल अपनी मंशा जाहिर कर दी है कि जब तक शाला भवन की मरम्मत या नए शाला भवन की व्यवस्था नहीं की जाती वे अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे. दूसरी ओर नायब तहसीलदार सृजल साहू ने उच्च अधिकारियों को मसले से अवगत कराकर जल्द व्यवस्था बहाल करने का भरोसा दिलाया है.