कोरबा. पिछले कई वर्षों से कोरबा जिले में आ रहे साइबेरियन ओपन विल स्टारक प्रजाति के 2 पक्षियों की रामपुर क्षेत्र में मौत हो गई. इसकी सूचना आसपास के लोगों ने वन विभाग को दी. इसके बाद पक्षियों को अपने कब्जे में लिया गया. यह सब आखिर कैसे हुआ, विभाग इसकी जांच कराएगी.

कोरबा जिले के कनकी सहित और भी क्षेत्रों में दूर देश के पक्षियों की आमद बीते वर्षों से हो रही है. इस स्थान को खास उद्देश्य के लिए पक्षियों ने चयन कर लिया है और बिना किसी परेशानी के उनकी पहुंच यहां तक हो रही है. एक बार फिर बारिश के सीजन में बड़ी संख्या में विदेशी पक्षियों ने अपनी उपस्थिति कोरबा के आसपास दर्ज कराई है.

कोरबा शहर के नजदीक रामपुर क्षेत्र में 3 पक्षियों के दो सदस्यों को मृत स्थिति में आसपास के लोगों ने देखा. प्राणी मात्र के प्रति दया भावना के तहत इस बारे में वन विभाग को अवगत कराया गया. कुछ देर बाद विभाग की टीम ने मौके का मुआयना किया और मृत पक्षियों को बरामद किया. विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल 2 पक्षियों की मौत की जानकारी है.

वन विभाग की बढ़ी चिंता
बताया जा रहा कि प्रजनन काल में ही पक्षी यहां पहुचते हैं इसलिए सुरक्षा कारणों से विभाग ने कनकी में पीपल वृक्ष पर जाल लगवाया है, ताकि हादसे से पक्षियों को बचाया जा सके. फिलहाल 2 प्रवासी पक्षियों की मौत से वन विभाग की चिंता बढ़ गई है. अधिकारियों ने बताया कि उनकी कोशिश यह होगी कि प्रजनन काल के बाद कोरबा से लौटने तक पक्षियों के साथ किसी तरह का हादसा न होने पाए.