अमृतांशी जोशी, भोपाल। मध्यप्रदेश नगरीय निकाय चुनाव में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी (BJP) और कांग्रेस में बागियों का डैमेज आउट ऑफ कंट्रोल हो गया है। अगर आज नाम वापसी की आखिरी तारीख को बागियों ने नामांकन वापस नहीं लिए तो दोनों ही पार्टियों का सियासी समीकरण बिगड़ सकता है।

जानकारी के अनुसार बीजेपी ने बागियों को नाम वापस लेने के लिए अल्टीमेटम भेजा है अन्यथा की स्थिति में छह साल के लिए पार्टी से बाहर करने की चेतावनी दी है। प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने पार्टी के अधिकृत उम्मीदवारों के समर्थन के लिए बागियों से की अपील की है। उनके अपील पर कितने कार्यकर्ताओ अमल करते हैं आज पता चल जाएगा। पर्चा वापस नहीं लेने पर पार्टी के संविधान के अनुसार बड़ी कार्यवाही हो सकती है।फिलहाल बीजेपी में 2 हजार से भी ज़्यादा बाग़ी कार्यकर्ताओं ने नामांकन दाखिल किए हैं। बीजेपी के आला नेता पार्टी के बागियों के नामांकन वापस करवाने में जुटे हुए हैं।

इधर कांग्रेस में पूर्व सीएम एवं पीसीसी चीफ कमलनाथ ने भी कार्यकर्ताओं के नाम ऑडियो जारी किया है। ऑडियो संदेश में कहा है कि निराश न हों कार्यकर्ता, मैं आपके साथ हूं। टिकट के दावेदार रहे कार्यकर्ता टिकट कटने के बाद कई जगहों पर विरोध कर रहे हैं। पार्टी के बड़े नेता जैसे कि दिग्विजय सिंह, अरुण यादव और खुद कमलनाथ बागियों को मनाने में जुटे हुए हैं।

पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के अलावा जो प्रत्याशी निर्दलीय खड़े हुए हैं अगर आज 3 बजे तक नाम वापस नहीं लेते हैं तो 6 साल के लिए पार्टी से पार्टी से निष्कासित किया जाएगा।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus