रायपुर. भेंट-मुलाकात अभियान के तहत सीएम भूपेश बघेल शनिवार को जशपुर जिले के पतराटोली पहुंचे. उन्होंने ग्रामीणों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी एवं कई सौगातें दी. सीएम बघेल ने पतराटोली में उपस्वास्थ्य केंद्र, दुलदुला में बिजली सब स्टेशन खोलने समेत क्षेत्र में पुलिया की भी घोषणा की. भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि वैल्यू एडिशन से आय में वृद्धि होगी. स्वामी आत्मानंद स्कूल में आपके बच्चे पढ़ेंगे. उन्होंने बताया कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत 7 हजार रुपए सालाना मिलेगा.


छात्राओं की ईच्छा पर शैक्षणिक टूर पर ले जाने के निर्देश
कार्यक्रम में आत्मानंद स्कूल में पढ़ने वाली छात्रा पलक गुप्ता ने रायपुर में इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी की व्यवस्था देखने शैक्षणिक टूर में जाने की इच्छा जताई. इस पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को कार्रवाई के निर्देश दिए. कक्षा दसवीं की छात्रा ने कहा कि हिंदी मीडियम में 11वी और 12वी की कक्षाएं संचालित होनी चाहिए, जिस पर मुख्यमंत्री ने दोनों कक्षाओं के संचालन की घोषणा की. इस मौके पर छात्रा रोशनी गुप्ता ने मुख्यमंत्री को उनकी पेंटिंग भेंट की.

महिला समूह ने बताया – हर माह हो रही 60 हजार की आमदनी
सूरजमुखी महिला स्वसहायता समूह दुलदुला ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को काजू की टोकरी भेंट की. महिला समूह की प्रमुख झिमनी बाई ने सीएम को बताया कि वे काजू प्रसस्करण केंद्र चलाती हैं. इससे उनके समूह को 60 हजार रुपए प्रति महीना आमदनी हो रही है. उनके समूह में 10 सदस्य हैं. वे काजू को सी- मार्ट, ट्राइफेड और रायपुर के होटल में बेचते हैं.

सीएम ने पतराटोली में की ये घोषणाएं
सीएम बघेल ने दुलदुला ब्लॉक के 29 स्थानों पर देवगुड़ियों के जीर्णोद्वार के लिए 75 लाख रुपए स्वीकृत किया. पतराटोली में उपस्वास्थ्य केंद्र की घोषणा की. ग्राम पतराटोली में गोंडवाना भवन का निर्माण कराने, ग्राम कइकछार (चांपाटोली पंचायत) विकासखंड दुलदुला में बिजली सब स्टेशन की स्थापना करने, दुलदुला एवं करडेगा में विद्युत विभाग के जेई कार्यालय की स्थापना करने, दुलदुला में अधिवक्ताओं के लिए बार-रूम बनाने, विकासखंण्ड दुलदला के हाथी प्रभावित क्षेत्र में सोलर हाई मास्क लाइट लगाने, दुलदुला से सिरींमकेला मार्ग, डोभ से डांडपानी पहुंच मार्ग,बांधनाला व सीमड़ा से बिछीटांगर पहुंच मार्ग पर पुलिया निर्माण की घोषणा की.

दुलदुला में बनेगा बस स्टैंड
सीएम ने दुलदुला में बस स्टैंड, दुलदुला हिंदी मीडियम स्कूल में 11वीं, 12वीं की कक्षाएं संचालित करने एवं गर्ल्स और बॉयज हॉस्टल की स्थापना करने, केंदापानी से पतियापाली तक सड़क एवं पुल निर्माण की घोषणा की. वनों में फलदार और छायादार पौधे लगाने के निर्देश भी दिए. इसके अलावा देवाडोल से शारदा धाम तक सड़क निर्माण एवं पुलिया बनाने, अंचल में 51 किमी सड़क बनाने की घोषणा की.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक