अजय शर्मा,भोपाल। देश में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों में सियासी सरगर्मियां तेज चल रही हैं. प्रत्याशियों के पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए एनडीए और महागठबंधन के दल अलग-अलग स्तरों पर तैयारियों में जुटे हुए हैं, लेकिन इन सबके बीच में उपराष्ट्रपति पद को लेकर भी मंथन शुरू हो गया है. उपराष्ट्रपति पद पर कौन चुना जाएगा. इसे लेकर अलग-अलग स्तरों पर चर्चा और अटकलों का बाजार गर्म है. सबसे ज्यादा कयास कुछ चौंकाने वाले नामों की ओर इशारा कर रहे हैं. जिस तरीके से एनडीए गठबंधन ने द्रौपदी मुर्मू को देश की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में पेश किया. वैसे ही चौंकाने वाला नाम उपराष्ट्रपति पद के लिए भी सामने आ सकते हैं. सियासी गलियारों में जिन तीन नामों के सबसे ज्यादा चर्चा है, उनमें से 2 नामों पर यदि मुहर लगती है तो अगला देश के उपराष्ट्रपति मध्य प्रदेश से ही होगा. महिला राष्ट्रपति के साथ उपराष्ट्रपति के भी महिला होने की बात निकल कर सामने आ रही है. जिन तीन नामों पर सबसे ज्यादा चर्चा है उनमें बीजेपी के फायर ब्रांड नेता उमा भारती, मणिपुर की पूर्व राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल शामिल है.

देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति

एनडीए के अंदर सबसे ज्यादा इस बात पर मंथन चल रहा है कोई ऐसा सर्वमान्य चेहरा चुना जाए जिसका किसी वर्ग विशेष पर अच्छा खासा प्रभाव और आगामी चुनाव जिसके नाम का और जिसके कद का फायदा लिया जा सके, इसे लेकर तीनों विचारों पर मंथन चल रहा है ऐसा नहीं है कि उपराष्ट्रपति के लिए  इन्हीं तीन दावेदारों के नाम चर्चा में है इनके अलावा भी कई दावेदार लाइन में है. यदि एनडीए ने कोई चौंकाने वाला फैसला किया तो महिला उपराष्ट्रपति के रूप में होगा.

हार्डकोर हिंदुत्व और मुस्लिम चेहरा

हर चेहरे के अपने मायने हैं. यही कारण है कि बीजेपी आने वाले समय में कई राज्यों में होने वाले चुनावों और लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उपराष्ट्रपति पद को लेकर प्रत्याशी चयन की कवायद करेगी. इसमें सबसे ताकतवर विकल्प के रूप में बीजेपी उपराष्ट्रपति पद के लिए बीजेपी की फायर ब्रांड नेता साध्वी उमा भारती उपराष्ट्रपति पद का दावेदार बनाकर एक बड़े वर्ग में मैसेज देना चाहेगी. उमा का सीधा प्रभाव उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश की सियासत में है. यही नहीं हिंदुत्व के बड़े चेहरे के रूप में उमा को देखा जाता है.

वही मणिपुर की पूर्व राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला को लेकर भी सियासी गलियारों में तर्क वितर्क चल रहे हैं. एक वर्ग विशेष के प्रति अपनी नाराजगी दूर करने के लिए पर एक सधा हुआ और साफ सुथरा चेहरा एक वर्ग के सामने रखने के लिए देश की महिला उपराष्ट्रपति के रूप में नजमा हेपतुल्ला के नाम पर मुहर लग सकती हैं. यदि हेपतुल्ला के नाम पर मोहर लगती है तो यह माना जाएगा. सरकार लंबे अरसे से नाराज चल रहे एक वर्ग विशेष को लोकसभा चुनाव के पहले साधने में जुट गई है. जिसका लाभ उसे विधानसभा चुनावों में भी मिलेगा. वही इन सब के बीच यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कुर्सी पर अपने विश्वस्त की ताजपोशी की तो सबसे भरोसेमंद नाम के रूप में आनंदी बेन पटेल आगे रहेंगी.

तो मध्यप्रदेश से ोगी देश की उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति पद को लेकर चल रही कवायद के बीच सबसे ज्यादा चर्चा महिला उपराष्ट्रपति को लेकर है, जो देश में पहली बार होने वाला फैसला होगा. यही नहीं जिन तीन लोगों पर सबसे ज्यादा चर्चा है, उनमें 2 नाम सीधे तौर पर मध्य प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं. मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश में अपनी सियासी पारियां खेलने वाली उमा भारती और भोपाल में ही जन्मी नजमा हेपतुल्ला है. दोनों ही नीतियों ने ना सिर्फ मध्यप्रदेश में अपनी लंबी सियासी पारी खेली है, बल्कि दोनों का लंबा राजनीतिक करियर और अनुभव देश ओर प्रदेश की सियासत में रहे हैं. यही कारण है कि दोनों में से यदि कोई चेहरा हुआ तो देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति मध्यप्रदेश से होगी.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus