लखनऊ. राजधानी लखनऊ में संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसजीपीजीआईएमएस) में प्लास्टिक सर्जनों की एक टीम ने लोप कान के पुनर्निर्माण में एक उच्च अंत मैट्रिक्स रिब इम्प्लांट का सफलतापूर्वक उपयोग किया है, जो एक सामान्य जन्मजात समस्या है. 700-1,000 व्यक्तियों में से एक को प्रभावित करना, समस्या के उपचार को जटिल माना जाता था, क्योंकि कान के पुनर्निर्माण में कान को फिर से बनाने के लिए पसली के एक हिस्से को निकालना शामिल होता है.

टीम का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर राजीव अग्रवाल ने कहा, “पसलियां शरीर में उपास्थि का एकमात्र स्रोत हैं. हालांकि अलगाव में देखे जाने पर कान का पुनर्निर्माण एक जोखिम भरा प्रक्रिया नहीं है, लेकिन उपास्थि के लिए पसली का निष्कर्षण मुश्किल हो जाता है. इसलिए, मामले को सरल बनाने का प्रयास, हमने वास्तविक पसली के बजाय प्रत्यारोपण का उपयोग करने के बारे में सोचा.”

उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक एक 12 वर्षीय लड़की पर किया गया था, जो एक लोप ईयर के साथ पैदा हुई थी, जिसमें फ्लैप अंदर की ओर लुढ़का हुआ था. मैट्रिक्स रिब फिक्सेशन सिस्टम लगभग एक दशक से उपयोग में आने वाला एक जर्मन उत्पाद है. इम्प्लांट टाइटेनियम स्क्रू और प्लेट्स के साथ आते हैं, जिन्हें मरीज की अनूठी जरूरतों के अनुसार आसानी से ढाला जा सकता है.

उनका कहना था कि, “हमारे मामले में, उपकरण मरीजों को पसली के निष्कर्षण के लिए स्केलपेल से गुजरने से बचाएगा, जिसमें इसके अनूठे जोखिम हैं, क्योंकि पसली को बाहर निकालने की प्रक्रिया नाजुक और चुनौतीपूर्ण है. इस पद्धति को जल्द ही पत्रिकाओं में प्रलेखित किया जाएगा और अब यह संस्थान में मरीजों के लिए आसानी से उपलब्ध होगी.”

साइड इफेक्ट्स के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा, “पारंपरिक पद्धति में मूल नुकसान यह था कि रिब से सेक्शन लेने के बाद, रिब केज में एक अवशिष्ट गैप पीछे रह जाता है. यह एक व्यक्ति को सामान्य से अधिक कमजोर बना देता है, बाहरी चोट पर गहरा प्रभाव. ऐसे मामलों में जहां एक बड़ा टुकड़ा या कई खंड लिए जाते हैं, एक मरीज की सांस लेने से समझौता हो सकता है.”