गौरेला-पेंड्रा-मरवाही. भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज गौरेला में समीक्षा बैठक और पत्रकार वार्ता की. समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को विभिन्न दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बड़े पैमाने पर मनरेगा के तहत कुएं का निर्माण करें. गौठान में रेंटल बिजनेस को बढ़ावा देने और गौठान में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के तहत वनौषधि को प्रोत्साहन देने के निर्देश दिए.

वहीं जाति प्रमाण पत्र विशेष रूप से 9वीं और 10वीं के बच्चों के बनाने के निर्देश दिए. 170 ख के राजस्व प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश भी दिए. साथ ही अविवादित नामांतरण बंटवारा के निस्तारण में निश्चित प्रक्रिया का पालन करने और भुइयां पोर्टल में अपडेट करने के निर्देश भी सीएम ने दिए.

लोगों की आय बढ़ाने पर दें जोर- सीएम

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अधिकारियों की समीक्षा बैठक में योजनाओं के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन की जानकारी भी ली. उन्होंने नरवा के तहत वाटर रिचार्जिंग का काम करने पर बल देने और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने को कहा. वहीं आम जनता की आय में वृद्धि के लिए कार्य योजना बनाकर कार्य करने के साथ-साथ हर पंचायत में गौठान का होना सुनिश्चित करने और गौठानों को रीपा के अंतर्गत विकसित करने के निर्देश दिए. सीएम ने अधिकारियों से कहा कि बड़े पैमाने पर गौठान में तेल मिल और हालर उपलब्ध कराएं, ताकि लोगों को रोजगार मिले और उनकी आय बढ़े. लाख उत्पादन और प्रोसेसिंग को बढ़ावा देने के भी निर्देश सीएम ने दिए.

नए जिले में काफी संभावनाएं, मिलकर काम करें- सीएम

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि यहां पर्यटन की ज्यादा संभावना है, राजमेरगढ़ को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करें. वहीं सीएम ने वनाधिकार पट्टा, बिजली कटौती की समस्या का समाधान करने का भी निर्देश दिया. अधिकारियों को प्रोत्साहित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नए जिले में काम की काफी संभावनाएं हैं, आप सभी मिलकर कार्य करें. सीएम ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों से कहा कि चारा उत्पादन को प्रोत्साहन दें और इससे स्व-सहायता समूह को अधिक से अधिक जोड़ें. इस दौरान सीएम ने आवर्ती चराई की भी जानकारी ली. इस बीच खेल से सीखता जीवन की तर्ज पर बच्चों को खेल गतिविधियों से जोड़ने मुख्यमंत्री ने यूनिसेफ के सहयोग से मोर आखर का शुभारंभ किया.

जीपीएम से बिलासपुर संभाग के दौरे की शुरुआत- सीएम

समीक्षा बैठक के बाद सीएम ने पत्रकारों से चर्चा की. पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भेंट-मुलाकात में बिलासपुर संभाग की सबसे पहले शुरुआत आपके जिले से की. हमने पहला जिला जीपीएम ही बनाया. यहां के पत्रकार पर्यटन के महत्व को लेकर हमेशा लिखते रहे हैं. इसे हमने मूर्त रूप दिया है. पर्यटन केंद्रों का विकास किया गया है और तेजी से टूरिज़्म का विकास इस क्षेत्र में हुआ है. हमारा फोकस इस इलाके में दो बातों को लेकर है. वनोपज संग्राहकों को प्रमोट करना और नरवा संरचनाओं का विकास. इस क्षेत्र में किया गया विकास दिखता है.

चिटफंड कंपनियों पर ठोस कार्रवाई करने वाला पहला राज्य

सीएम ने रवींद्रनाथ टैगोर का जिक्र करते हुए कहा कि वे अपनी पत्नी के स्वास्थ्य लाभ के लिए यहां आए थे. इसे स्वास्थ्य के क्षेत्र में इतना ही मजबूत बनाना हमारा लक्ष्य है. सीएम ने कहा कि हम शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में निरंतर कार्य कर रहे हैं. जिला चिकित्सालय सिर्फ रिफरल सेंटर न बने. यहां सभी सुविधाएं रहें, यह प्रयास रहेगा. वहीं चिटफण्ड कंपनी के मामले में उन्होंने कहा कि हम प्रभावी काम कर रहे हैं. देश भर में छत्तीसगढ़ पहला ऐसा राज्य है जहां इस दिशा में ठोस कार्य हो रहा है. लोगों ने अपनी गाढ़ी कमाई इन कंपनियों में लगाई थी. हम इन पर प्रभावी कार्रवाई कर रहे हैं.

हमारे ऋषियों ने हमें एकता मंत्र दिया यही हमारी शक्ति है- सीएम

एक प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि देश आजाद हुआ और संविधान ने सबको दायित्व दिए हैं. ये आदर्श स्थिति है इसे बनाकर रखना चाहिए. जिस प्रकार से देश में साम्प्रदायिक माहौल बिगाड़ने वाली बातें अराजक तत्व फैला कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ में हम ऐसे तत्वों पर नजर रखेंगे और कड़ी कार्रवाई करेंगे. देश सबका है, सभी धर्मों के लोग हैं, जनजातीय हैं, इस देश की मजबूती एकता में है. हमारे ऋषियों ने हमें एकता का मंत्र दिया है. देश सबसे बड़ा है. हमारी एकता ही हमारी शक्ति है.

इसे भी पढ़ें : BIG BREAKING: ZEE NEWS के बड़े पत्रकार को गिरफ्तार करने दिल्ली पहुंची छत्तीसगढ़ पुलिस, अरेस्टिंग के लिए घर के बाहर खड़ी टीम