भोपाल. मध्य प्रदेश में पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव की प्रक्रिया जारी है. इन चुनाव केा निर्विघ्न और शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पुलिस और प्रशासन पूरी तरह चौकस है. प्रदेश में अब तक लगभग छह करोड़ की शराब जब्त की गई है. चुनावों के मद्देनजर जहां लाइसेंसी हथियार जमा कराए गए हैं, वहीं अवैध हथियार रखने वालों और अवैधानिक गतिविधियां रोकने के लिए कार्रवाई जारी है.

 पंचायत एवं नगरीय निकाय आम निर्वाचन-2022 में कानून-व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है. प्रदेश में अभी तक 1349 गैर लाइसेंसी हथियार (आर्म्स) जब्त किए जा चुके हैं. प्रदेश में 2 लाख 58 हजार 101 लाइसेंसी हथियार जमा करवाए गए हैं. प्रिवेन्टिव सेक्सन ऑफ सीआरपीसी में एक लाख 73 हजार 714 व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है. अभी तक 20 हजार 984 गैर जमानती वारंट की तामीली भी की गई है.

 राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि एक जून से दो जुलाई 2022 तक प्रदेश में 51 हजार 366 बल्क लीटर मदिरा जब्त की गई है, जिसका अनुमानित मूल्य पांच करोड़ 82 लाख 80 हजार 209 रुपये है. सर्वाधिक 13 हजार 96 बल्क लीटर शराब धार जिले में जब्त की गई है. राज्य निर्वाचन आयेाग के सचिव सिंह ने जानकारी दी है कि मतदान समाप्त होने के समय से 48 घंटे पहले से शराब की दुकानें भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं.