सुप्रिया पांडेय, रायपुर. जिले के नए कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने आज सुबह से शाम तक टाटीबंध से लेकर खरोरा तक सघन दौरा किया और शासन की योजनाओं व निर्माण कार्यों की प्रगति देखी. उन्होंने नगरीय निकायों के कार्यालयों का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए.

कलेक्टर ने टाटीबंध फ्लाईओवर निर्माण कार्य, बीरगांव नगर निगम क्षेत्र में विकास योजनाओं की प्रगति, धरसीवां और तिल्दा सीएससी, नगर पंचायत कुंरा और खरोरा, नगर पालका तिल्दा कार्यालय सहित तिल्दा और खरोरा तहसील कार्यालयों का भी औचक निरीक्षण किया. एसएसपी प्रशांत अग्रवाल के साथ सुबह सबसे पहले रिमझिम बारिश के बीच कलेक्टर डॉ. भुरे ने टाटीबंध पहुंचकर निर्माणाधीन फ्लाईओवर के काम का निरीक्षण किया. उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण के अधिकारियों और ठेकेदार से मौके पर ही पूरी जानकारी ली.

अधिकारियों ने बताया कि एक जमीन के टुकड़े के अधिग्रहण संबंधी प्रकरण के कारण फ्लाईओवर निर्माण की गति धीमी हो गई है. कलेक्टर ने मौके पर मौजूद एसडीएम को अगले तीन दिनों में इस प्रकरण को निराकृत करने के निर्देश दिए. डॉ. भूरे ने फ्लाईओवर के काम में तेजी लाने के लिए बिजली के खंभे हटाने की प्रक्रिया भी शुरू करने कहा. उन्होंने भिलाई की तरफ से फ्लाईओवर के रेंप बनाने का काम जल्द शुरू करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए. कलेक्टर ने फ्लाईओवर के काम के साथ-साथ बारिश के मौसम को देखते हुए पानी निकासी की व्यवस्था भी करने कहा. उन्होंने फ्लाईओवर बनाने के काम की रोज रिपोर्ट देने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए.


खत्म होंगे स्वास्थ्य कर्मियों के अटेचमेंट
कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे आज धरसीवां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी पहुंचे. उन्होंने मरीजों और उनके परीजनों से स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली. कलेक्टर ने डॉक्टरों तथा स्वास्थ्य कर्मियों के व्यवहार और बातचीत के तरीके के बारे में भी मरीजों से पूछा. लोगों ने अस्पताल में स्टाफ की कमी और स्वास्थ्य सुविधाए बढ़ाने की जरूरत बताई. सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल और बीएमओ डॉ. निवेदिता लकड़ा ने भी कलेक्टर को स्वास्थ्य केंद्र में स्टाफ की कमी से अवगत कराया. धरसीवां सीएससी के नर्सिंग स्टाफ का अन्य अस्पताल में अटेचमेंट होने की जानकारी दी. डॉ. भूरे ने तत्काल सभी स्वास्थ्य कर्मियों के अटेचमेंट खत्म कर उन्हें अपने मूल पदस्थापना स्थल पर वापस भेजने के निर्देश सीएमएचओ को दिए.

काम में लापरवाही, सब इंजीनियर को नोटिस जारी करने के निर्देश
कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे ने आज तिल्दा-नेवरा पहुंचकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र परिसर में बनाई जा रही नालियों पर ठीक तरह से कव्हर लगाकर बंद करने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने अस्पताल भवन के जीर्णोद्धार की आवश्यकता जताई और अधिकारियों को इसका ईस्टीमेट तथा कार्ययोजना तैयार कराने के निर्देश दिए. नए हॉल की छत से पानी रिसाव की समस्या पर उन्होंने नाराजगी जताई और कार्यकारी संस्था छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कार्पोरेशन के सब इंजीनियर आशीष कुमार को काम में लापरवाही बरतने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए.

अलमारी से निकले बिना दर्ज किए राजस्व केस
कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने तिल्दा के तहसीलदार न्यायालय में राजस्व प्रकरणों और रिकॉर्ड का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने अविवादित नामातंरण, अविवादित बंटवारा, अविवादित सीमाकंन से लेकर किसान किताब बनाने जैसे कामों को जल्द निपटाने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए. इस दौरान जब कलेक्टर ने तहसीलदार कोर्ट में रीडर की बंद अलमारी खुलवाई तो उससे कई ऐसे राजस्व प्रकरण मिले, जिन्हे ई-कोर्ट में निपटारे के लिए दर्ज ही नहीं किया गया था. इस पर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी जताई. डॉ. भुरे ने शासकीय काम में लापरवाही बरतने पर तहसीलदार तिल्दा के रीडर गणेश राम दिलहरे को कारण बताओ नोटिस जारी कर वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश एसडीएम प्रकाश टंडन को दिए.