राजनांदगांव. अवैध नशे के खिलाफ जिले में ‘निजात’ अभियान चलाया जा रहा है, जिसका व्यापक असर देखने को मिल रहा है. नशे के आदी युवाओं की काउंसलिंग कर बड़ी संख्या में लोगों विशेषकर युवाओं को नशे से दूर किया जा चुका है. राजनांदगांव पुलिस ने जनवरी 2022 से ‘निजात’ अभियान की शुरूआत की है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर अवैध नशे के खिलाफ यह अभियान चलाया जा रहा है.

यह ड्रग्स, नारकोटिक्स व अवैध नशे के खिलाफ कार्यवाही व जागरूकता का अभियान है. इस अभियान में मुख्य रूप से तीन बिंदु कड़ी पुलिस कार्रवाई, व्यापक जन-जागरूकता और नशे के आदी लोगों की काउसलिंग व पुनर्वास में मदद शामिल हैं. अभी जिले के हर छोटे-बड़े कस्बे एवं गावों में निजात अभियान पर पुलिस के जवानों द्वारा नशा मुक्त बनाने की अपील कर कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जिसकी लोग सराहना कर रहे. नुक्कड़-नाटक, रैली, दौड़, विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है.

कलाकारों ने भी अभियान में दिया समर्थन
डोंगरगढ़ में स्थित माता बम्लेशवरी मंदिर में चैत्र नवरात्री में सैकडों की संख्या में श्रद्धालु प्रदेश के विभिन्न जिलों एवं अन्य राज्यों से भी आते हैं. इस अवसर पर भी सभी मार्गों में निजात के बैनर-पोस्टर, सेल्फी जोन और वाॅल पेटिंग लगाकर लोगों को इस अभियान के बारे में जागरूक किया किया गया. छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध जसगीत गायक दिलीप षडंगी, राकेश शर्मा, मोना सेन, सुनील तिवारी, अंचल शर्मा आदि ने समर्थन दिया है. बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े कलाकार प्रभुदेवा, अरबाज खान, राजपाल यादव, कैलाश खेर, सुनील ग्रोवर, राजू श्रीवास्तव, कविता कृष्णमूर्ति, पीयूष मिश्रा, यश अजय सिंह, शहवार अली, वीरेंद्र सक्सेना, भगवान तिवारी आदि ने लोगों से नशा छोडने की अपील की है.

काउसिलिंग कर लोगों को दे रहे समझाइश
निजात अभियान के तीसरे चरण में पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के निर्देशन में अब नशे के आदी लोगों की काउसिलिंग सभी थाना व चैकियों में की गई. इसके तहत नशे के आदी लोगों को चिन्हकित कर उन्हें थाना बुलाकर उनसे बातचीत कर नशे के दुष्प्रभाव को बताया गया. नशे से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में उन्हें समझाइश दी जा रही है. इस अभियान का अब व्यापक असर हो रहा है और लोग पुलिस से जुड़ते जा रहे हैं.

भारत सरकार कर चुके हैं अभियान की प्रशंसा
पुलिस ने 1 जनवरी से अब तक 8954 लीटर शराब, 266.99 किलो गांजा, 219 रैपर नशीली दवा, 125.5 ग्राम अफिम व 6 ग्राम चरस जब्त किया है. पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो, गृह मंत्रालय भारत सरकार ने देशभर के विभिन्न राज्यों की पुलिस एवं अन्य पुलिस संगठनों द्वारा नवाचार कर किए जा रहे अच्छे कार्यों पर एक किताब स्मार्ट पुलिसिंग की उत्तम कार्यप्रणालियां प्रकाशित किया है. इसमें छत्तीसगढ़ के कोरिया पुलिस के निजात अभियान पर विस्तृत आलेख प्रकाशित हुआ है. तत्कालीन पुलिस अधीक्षक कोरिया संतोष सिंह ने ड्रग्स, नारकोटिक्स व अवैध नशे के खिलाफ कार्रवाई और जागरुकता अभियान निजात की शुरुआत की थी, जो इस लड़ाई में कारगर साबित हुआ.